India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

राहुल का इस्तीफा नहीं हुआ स्वीकार, रात आठ बजे फिर होगी सीडब्ल्यूसी की बैठक

09:23 AM Aug 10, 2019 IST
Advertisement
कांग्रेस नेता राहुल गांधी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद नए अध्यक्ष को चुनने के लिए कांग्रेस मुख्यालय पर शनिवार को कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की महत्वपूर्ण बैठक दोपहर को खत्म हो गई। वही, कांग्रेस के नए अध्यक्ष के चयन को लेकर सीडब्ल्यूसी की अगली बैठक अब शनिवार रात आठ बजे होगी। 
राहुल का इस्तीफा स्वीकार नहीं हुआ

पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, ”सभी सदस्यों ने राहुल गांधी से अध्यक्ष बने रहने और नेतृत्व करने का एक सहमति से आग्रह किया। उन्होंने यह अनुरोध भी किया कि आज जब मौजूदा सरकार संवैधानिक प्रावधानों, नागरिकों के अधिकारों और संस्थाओं पर आक्रमण कर रही है तो ऐसे समय मजबूत विपक्ष के लिए और कांग्रेस को नेतृत्व देने के लिए राहुल गांधी उपयुक्त व्यक्ति है।” 
रात आठ बजे की फिर होगी सीडब्ल्यूसी बैठक 
उन्होंने कहा कि गांधी ने अपना इस्तीफा वापस लेने से इनकार किया और कहा कि सीडब्ल्यूसी के सदस्यों और दूसरे नेताओं से नए अध्यक्ष को लेकर व्यापक विचार विमर्श किया जाए। सुरजेवाला ने कहा कि सीडब्ल्यूसी पांच अलग-अलग समूहों में परामर्श कर रही है। रात आठ बजे सीडब्ल्यूसी की फिर बैठक होगी जिसमें इन समूहों की बातचीत में निकले निष्कर्ष के आधार पर निर्णय लिया जाएगा। सुरजेवाला ने यह भी कहा कि अभी गांधी का इस्तीफा स्वीकार नहीं हुआ है और सीडब्ल्यूसी के विचाराधीन है।
बैठक से बाहर आते हुए संप्रग अध्यक्ष सोीनिया गांधी ने कहा कि वे और राहुल गांधी पार्टी अध्यक्ष को चुनने के लिए सीडब्ल्यूसी में क्षेत्रवार बनाए गए पांच समूह में शामिल नहीं हैं। उन्होंने कहा, “राहुल और मैं नए पार्टी अध्यक्ष के चुनाव में भाग नहीं ले सकते। हमारा नाम इसमें शामिल करना सही नहीं है।” 
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, “मैं कल (रविवार) दो दिनों के लिए वायनाड जाऊंगा क्योंकि वहां (बाढ़ के कारण) स्थिति बहुत खराब है।” 
सुबह 11 बजे शुरू हुई बैठक में राहुल गांधी, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ-साथ अहमद पटेल, पी. चिदंबरम, गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, ज्योतिरादित्य सिंधिया, प्रियंका गांधी वाड्रा, सचिन पायलट, जितिन प्रसाद और सिद्दारमैया जैसे वरिष्ठ नेताओं के साथ अन्य लोग मौजूद रहे। 
बता दें कि सीडब्ल्यूसी को पांच समूहों में विभाजित किया गया है, जो पार्टी के नए अध्यक्ष को चुनने के लिए प्रदेश प्रमुखों, सीएलपी, ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के सभी विभागों, प्रदेश प्रभारियों और सांसदों से बात करेंगे। नए अध्यक्ष पर आम सहमति रविवार तक होगी, जब सभी पांच सदस्य अपनी सिफारिशें देंगी। 
इससे पहले, बैठक के दौरान मुख्यालय के बाहर कई कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा को पार्टी का नया अध्यक्ष बनाने की मांग करते हुए प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों की अगुआई कर रहे कांग्रेस कार्यकर्ता जगदीश शर्मा ने कहा, “प्रियंका गांधी को पार्टी अध्यक्ष बनना चाहिए क्योंकि उनमें पार्टी को एक रखने की क्षमता है।” 
Advertisement
Next Article