India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

आम सहमति से तय होगा स्पीकर, राजनाथ सिंह ने विपक्ष से किया संपर्क

11:04 AM Jun 25, 2024 IST
Advertisement

लोकसभा अध्यक्ष के नाम पर आम सहमति बनाने के लिए सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के प्रयासों के तहत रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को विपक्षी दलों से संपर्क किया।

Highlights

विपक्षी नेताओं से संपर्क कर रहे हैं

लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए नामांकन की समय सीमा नजदीक आने के साथ ही वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री राजनाथ सिंह संसद के निचले सदन के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के लिए आम सहमति बनाने के लिए सरकार की ओर से विपक्षी नेताओं से संपर्क कर रहे हैं, सूत्रों ने यह जानकारी दी है। संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू भी विपक्षी नेताओं से संपर्क कर रहे हैं। अगर विपक्षी दल इस पद के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा करता है, तो यह पहली बार होगा जब निचले सदन के अध्यक्ष के लिए चुनाव होंगे।

विपक्ष के बीच आम सहमति

आजादी के बाद से, लोकसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव सत्तारूढ़ दल और विपक्ष के बीच आम सहमति से होता रहा है। हालांकि सत्तारूढ़ गठबंधन ने अपने अध्यक्ष उम्मीदवार का नाम नहीं बताया है, लेकिन ऐसी अटकलें हैं कि 17वीं लोकसभा में अध्यक्ष रहे ओम बिड़ला को इस पद के लिए नामित किया जा सकता है। प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब को भी संभावित दावेदार के रूप में देखा जा रहा है। नामांकन प्रक्रिया आज होगी और चुनाव 26 जून को होंगे। भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त करने के विवाद के बीच, इंडिया ब्लॉक के नेताओं ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में संसद परिसर के अंदर संविधान की प्रतियां लेकर विरोध प्रदर्शन किया।

विपक्ष ने रखी अपनी बात

कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी, पार्टी नेता राहुल गांधी और पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया। पिछले कार्यकाल में खाली रहे डिप्टी स्पीकर का पद परंपरागत रूप से विपक्ष को दिया जाता है।

इस मुद्दे पर बोलते हुए कांग्रेस सांसद के सुरेश ने कहा कि भाजपा ने इस पद पर आम सहमति बनाने के लिए कोई पहल नहीं की है। "अध्यक्ष का चुनाव सर्वसम्मति से होना चाहिए...सदन की परंपरा के अनुसार, अध्यक्ष का चुनाव सर्वसम्मति से होता है। भाजपा विपक्ष के साथ चर्चा नहीं कर रही है, उन्हें आम सहमति के लिए पहल करनी होगी।

(Input From ANI)

(शीर्षक को छोड़कर, यह कहानी पंजाब केसरी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से प्रकाशित हुई है )

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article