India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

‘आयुष्मान भव’ अभियान ‘सेवा पखवाड़ा’ के दौरान शुरू किया जाएगा : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया

03:35 PM Sep 11, 2023 IST
Advertisement
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राष्ट्रपति 13 सितंबर को एक अभियान शुरू करेंगे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हर किसी को स्वास्थ्य योजना आसानी से मिल सके। मांडविया ने सोमवार को कहा कि अंतिम छोर पर स्थित लोगों सहित प्रत्येक वांछित लाभार्थी तक बेहतर तरीके से स्वास्थ्य योजनाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रपति 13 सितंबर को एक अभियान शुरू करेंगी। उन्होंने कहा कि ‘आयुष्मान भव’ अभियान 13 सितंबर को शुरू किया जाएगा, लेकिन इसको 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन पर शुरू होने वाले ‘सेवा पखवाड़े’ के दौरान पेश किया जाएगा। मांडविया ने कहा कि पखवाड़े के दौरान स्वास्थ सेवाओं तक पहुंच और जागरूकता को बढ़ाने के लिए ‘सेवा पखवाड़ा’ के दौरान कई कार्यक्रम की योजना बनाई गई है जिसका समापन दो अक्टूबर को होगा। मंत्री ने कहा कि अंत्योदय दृष्टिकोण के अनुरूप हर गांव में स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता सभी के लिए स्वास्थ्य के लक्ष्य को हासिल करने के लिहाज से बहुत अहम है।
सेवाओं के बारे में सभा आयोजित की जाएगी
आयुष्मान भव अभियान के तहत कई कार्यक्रम शामिल हैं जिसके अंतर्गत आयुष्मान आपके द्वार3, आयुष्मान मेला और आयुष्मान सभा आदि आते हैं। आयुष्मान आपके द्वार3 का मकसद शेष पात्र लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड वितरित करना है।
आयुष्मान मेले के तहत एबी-एचडब्ल्यूसी और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी)के स्तर पर साप्ताहिक स्वास्थ्य मेला आयोजित किया जाएगा। आुष्मान सभा के तहत गांव और वार्ड स्तर पर विभिन्न स्वास्थ्य देखभाल योजनाओं और सेवाओं के बारे में सभा आयोजित की जाएगी।
Advertisement
Next Article