India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जीवित रहते हुए रक्तदान करें, मरने के बाद अंग दान : मनसुख मंडाविया

06:17 PM Sep 16, 2023 IST
Advertisement

नर सेवा नारायण सेवा मतलब लोगो की सेवा ही भगवान की सेवा है। मानव शरीर जीते जी और मृत्यु के बाद किसी को नई जिंदगी दे दे तो उससे बड़ा पुण्य नहीं समझा जाता। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शनिवार को आगरा के जीआईसी ग्राउंड में अंग दान के संकल्प का नेतृत्व करते हुए लोगों से जीवित रहने पर रक्त और मृत्यु के बाद अंग दान करने के लिए कहा।

सभी गरीब लोगों को प्रति माह 10,000 रुपये की वित्तीय सहायता

सभा को संबोधित करते हुए मंडाविया ने कहा कि दूसरे जीवन को बचाने के लिए अंग दान करने से बड़ी मानव सेवा कोई नहीं हो सकती। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, उन्होंने "जीवित रहने पर रक्त दान करने और मृत्यु के बाद अंग दान करने" का स्पष्ट आह्वान किया। अंग प्रत्यारोपण के बाद नियमित दवाओं और जांच की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि “सरकार ने अंग प्रत्यारोपण कराने वाले सभी गरीब लोगों को प्रति माह 10,000 रुपये की वित्तीय सहायता देने का निर्णय लिया है।

अंग दान रजिस्ट्री का भी उद्घाटन 

उन्होंने आगे कहा, "उनके नियमित चेक-अप की भी व्यवस्था की जाएगी।" उन्होंने यह भी बताया कि 2024 के अंत तक देश के सभी अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में अंग निकालने की व्यवस्था कर दी जाएगी।  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने आगरा के सरोजिनी नायडू मेडिकल कॉलेज में एक सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक और एक अंग दान रजिस्ट्री का भी उद्घाटन किया। अंग दान करने के लिए पंजीकरण करने के लिए, केवल आधार संख्या और आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर ही आवश्यक है। विज्ञप्ति में बताया गया है कि उन्होंने उसी दिन आगरा में 23 एकीकृत सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशालाओं और 87 ब्लॉक सार्वजनिक स्वास्थ्य इकाइयों की आधारशिला भी रखी।

स्पेशियलिटी ब्लॉक का निर्माण 7,890 वर्ग मीटर के क्षेत्र में 

मंडाविया ने इस बात पर प्रकाश डाला कि सरोजिनी नायडू मेडिकल कॉलेज (एसएनएमसी) में सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक का निर्माण 7,890 वर्ग मीटर के क्षेत्र में रुपये की लागत से किया गया है। 200 करोड़. उन्होंने कहा कि एसएनएमसी में सुविधा न केवल आगरा बल्कि 11 जिलों और दो आसपास के राज्यों में लगभग 3 करोड़ लोगों को सेवा प्रदान करेगी। उन्होंने यह भी बताया कि एसएनएमसी में सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक में न्यूरोसर्जरी, न्यूरोलॉजी, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी, गैस्ट्रो सर्जरी, यूरोलॉजी, नेफ्रोलॉजी और कार्डियोलॉजी जैसी सेवाएं शामिल होंगी।

Advertisement
Next Article