India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

सरकार संसद में ला सकती है महिला आरक्षण पर बिल, बुधवार को पेश हो सकता है विधेयक

03:53 PM Sep 18, 2023 IST
Advertisement

संसद में केंद्र सरकार की तरफ से महिला आरक्षण बिल लाया जा सकता है। बता दें सोमवार से संसद के विशेष सत्र की शुरुआत हुई है। ऐसे में बुधवार को महिला आरक्षण बिल को लोकसभा में पेश किया जा सकता है। सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है। इस बिल के आसानी से पारित होने की उम्मीद भी नजर आ रही है, क्योंकि बिल को लेकर विपक्षी नेताओं ने भी सहमति जताई है।

एनडीए नेता भी इसके समर्थन में नजर आए

आपको बता दें सोमवार से शुरू हुए सत्र से ठीक एक दिन पहले सरकार ने सर्वदलीय बैठक का आयोजन किया। इसमें विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. समेत एनडीए के नेताओं ने हिस्सा लिया। इस दौरान महिला आरक्षण बिल को लेकर चर्चा हुई, जिसे पास कराने को लेकर न सिर्फ इंडिया नेताओं ने हामी भरी, बल्कि एनडीए नेता भी इसके समर्थन में नजर आए। इससे ही साफ हो गया था कि इस बिल को बेहद ही आसानी से संसद से पास करवाया जा सकेगा।दरअसल, सर्वदलीय बैठक में सरकार ने महिला आरक्षण बिल को लेकर कहा कि वह उपयुक्त समय का इंतजार कर रही है। उसके आधार पर ही फैसला लिया जाएगा।इस बैठक में लोकसभा और राज्य विधानसभाओं जैसी निर्वाचित संस्थाओं में महिला आरक्षण की जोरदार वकालत की गई।

बीजेपी में महिला सांसदों की बड़ी संख्या का जिक्र भी किया

कांग्रेस और उसके सहयोगियों के जरिए महिला आरक्षण बिल लाने की मांग की गई है। इस पर बीजेपी और एनसीपी जैसी उसकी सहयोगियों पार्टियों ने भी कहा कि वह इस मुद्दे पर उनके साथ खड़ी हैं। भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस), तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) और बीजू जनता दल (बीजद) ने सरकार से गुजारिश की कि संसद की कार्यवाही नई इमारत में ट्रांसफर होने के अवसर पर महिला आरक्षण बिल पारित कर इतिहास रचा जाए। टीएमसी भी महिला आरक्षण बिल का समर्थन करते हुए नजर आई। उसने बीजेपी में महिला सांसदों की बड़ी संख्या का जिक्र भी किया।

Advertisement
Next Article