India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जम्मू-कश्मीर में दूसरे चरण के मतदान में 9 बजे तक 10.22% हुई वोटिंग

10:40 AM Sep 25, 2024 IST
Advertisement

जम्मू-कश्मीर :  भारत के चुनाव आयोग के अनुसार, जम्मू और कश्मीर में दूसरे चरण के मतदान में सुबह 9 बजे तक 10.22 प्रतिशत मतदान हुआ। ईसीआई के अनुसार, पुंछ जिले में 14.41 प्रतिशत मतदान हुआ, इसके बाद रियासी में 13.37 प्रतिशत, राजौरी में 12.71 प्रतिशत, गंदेरबल में 12.61 प्रतिशत, बडगाम में 10.91 प्रतिशत और श्रीनगर में सबसे कम 4.70 प्रतिशत मतदान हुआ। आज सुबह 7 बजे शुरू हुआ मतदान पूरे केंद्र शासित प्रदेश में जारी है। यह शाम 6 बजे समाप्त होगा।

Highlight : 

जम्मू-कश्मीर में सुबह 9 बजे तक 10.22% हुई वोटिंग

बता दें कि, कांस्य पदक विजेता पैरालिंपियन तीरंदाज राकेश कुमार बुधवार को कटरा में मतदान करने के लिए मतदान केंद्र पहुंचे। क्षेत्र के कई हिस्सों में मतदाता लंबी कतारों में खड़े होकर मतदान करने के लिए अपनी बारी का इंतजार करते देखे गए। जम्मू-कश्मीर में 10 साल के अंतराल के बाद चुनाव हो रहे हैं, इसलिए जम्मू, श्रीनगर या गंदेरबल में लोगों में उत्साह है। मतदान केंद्र के बाहर मतदाताओं की लंबी कतारें लगी हुई हैं। कटरा के श्री माता वैष्णो देवी विधानसभा क्षेत्र के सरकारी मिडिल स्कूल में भी इसी तरह के दृश्य देखने को मिले।

उमर अब्दुल्ला ने कहा- दूसरे चरण में भी अच्छे मतदान की उम्मीद

नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष और गंदेरबल और बडगाम से पार्टी के उम्मीदवार उमर अब्दुल्ला ने कहा कि उन्हें दूसरे चरण में भी अच्छे मतदान की उम्मीद है, क्योंकि जम्मू-कश्मीर के लोग 10 साल से चुनाव का इंतजार कर रहे थे। अब्दुल्ला ने कहा, हम 10 साल से चुनावों के लिए इंतजार कर रहे हैं और पहला चरण अच्छा रहा। हमें दूसरे चरण से भी अच्छे मतदान की उम्मीद है।

102 वर्षीय मतदाता हगी करम दीन मतदान केंद्र पर आकर की वोटिंग

बता दें कि, 102 वर्षीय मतदाता हगी करम दीन भट घर से मतदान करने के बजाय रियासी के मतदान केंद्र पर आए। भारत के चुनाव आयोग ने ट्वीट किया, '102 वर्षीय सौ वर्षीय मतदाता हगी करम दीन भट ने घर से मतदान करने के बजाय रियासी के मतदान केंद्र पर लोकतंत्र का त्योहार मनाने का विकल्प चुना।' जम्मू और कश्मीर में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान बुधवार को सुबह 7 बजे शुरू हुआ। केंद्र शासित प्रदेश के छह जिलों के 26 निर्वाचन क्षेत्रों में 25 लाख से अधिक पात्र मतदाता 239 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। सुबह से ही मतदाताओं की लंबी कतारें देखी जा रही हैं, जो अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं।

मतदान केंद्रों पर व्यापक व्यवस्था

इस चरण में 25,78,099 लाख मतदाता मतदान करने के पात्र हैं, जिनमें 13,12,730 लाख पुरुष मतदाता, 12,65,316 लाख महिला मतदाता और 53 तृतीय लिंग मतदाता शामिल हैं। संबंधित जिला प्रशासन ने स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव के लिए सभी मतदान केंद्रों पर व्यापक व्यवस्था की है। अंतिम चरण का मतदान 1 अक्टूबर को होगा और मतों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article