India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

मेक इन इंडिया के 10 वर्ष : पीएम मोदी ने कहा, 'हम सब मिलकर विकसित भारत बनाएंगे'

01:35 PM Sep 25, 2024 IST
Advertisement

मेक इन इंडिया के 10 वर्ष :  'मेक इन इंडिया' अभियान के 10 वर्ष पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट के जरिए इस ऐतिहासिक अवसर पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह आंदोलन पिछले एक दशक के दौरान उन सभी लोगों के निरंतर प्रयासों का परिणाम है, जिन्होंने इसे सफल बनाने में योगदान दिया है।

Highlight :

'मेक इन इंडिया' के 10 वर्ष पूरे, पीएम ने दी बधाई

पीएम मोदी ने अपने संदेश में लिखा, 'आज हम मेक इन इंडिया के 10 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं। मैं उन सभी को बधाई देता हूं जो इस अभियान को सफल बनाने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं। ‘मेक इन इंडिया’ हमारे देश को विनिर्माण और नवाचार का केंद्र बनाने के लिए 140 करोड़ भारतीयों के सामूहिक संकल्प को दर्शाता है।' प्रधानमंत्री ने अभियान के तहत विभिन्न क्षेत्रों में निर्यात में वृद्धि, नई क्षमताओं के निर्माण और देश की अर्थव्यवस्था की मजबूती पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने स्पष्ट किया कि भारत सरकार 'मेक इन इंडिया' को प्रोत्साहित करने के लिए हर संभव कदम उठाने के लिए प्रतिबद्ध है और सुधारों में भारत की प्रगति लगातार जारी रहेगी। उन्होंने कहा, 'हम सब मिलकर एक आत्मनिर्भर और विकसित भारत का निर्माण करेंगे'।

देश की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने का प्रयास

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी इस अवसर पर एक पोस्ट में कहा, प्रधानमंत्री मोदी ने विनिर्माण में भारत की जबरदस्त क्षमता को उजागर किया है। आत्मनिर्भर भारत के मंत्र के साथ, हमारा देश विनिर्माण में अग्रणी और निवेश के लिए एक प्रमुख गंतव्य के रूप में उभरा है, जिससे हमारे युवाओं के लिए अवसरों की दुनिया बन गई है। बता दें कि, 'मेक इन इंडिया' अभियान की शुरुआत 25 सितंबर, 2014 को हुई थी, जिसका उद्देश्य भारत को एक विनिर्माण केंद्र के रूप में स्थापित करना है। यह पहल न केवल रोजगार के नए अवसर पैदा करने में मददगार साबित हुई है, बल्कि देश की आर्थिक स्थिति को भी मजबूत करने का प्रयास कर रही है।

25 सितंबर, 2014 को 'मेक इन इंडिया' की हुई थी शुरुआत

सरकार ने इस अभियान के तहत स्थानीय उत्पादन को बढ़ावा देने और विदेशी निवेश को आकर्षित करने के लिए कई नीतियां लागू की हैं। 'मेक इन इंडिया' पहल 'वोकल फॉर लोकल' के सिद्धांत को भी आगे बढ़ाती है, जिसने देश के विनिर्माण क्षेत्र को वैश्विक स्तर पर पहचान दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस प्रकार, 'मेक इन इंडिया' का यह 10 वर्ष भारतीय उद्योग और अर्थव्यवस्था के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हो रहा है, और प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश की समृद्धि और आत्मनिर्भरता की दिशा में नए आयाम स्थापित कर रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article