India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

थिंकरबेल लैब्स द्वारा भारत में नेत्रहीन और दृष्टिबाधित छात्रों के लिए 100 फीसदी साक्षरता कार्यक्रम

05:35 PM Oct 26, 2023 IST
Advertisement

एक अग्रणी एड-टेक कंपनी थिंकरबेल लैब्स, गर्व से 100 फीसदी ब्रेल साक्षर दुनिया बनाने के अपने मिशन में एक महत्वपूर्ण पड़ाव की घोषणा करती है. दृष्टि बाधित छात्रों के लिए अपनी तरह के पहले स्मार्ट लर्निंग समाधान के रूप में एनी स्मार्ट क्लास का उद्घाटन चेन्नई के पूनामल्ली के सरकारी दृष्टि बाधित उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में सफलतापूर्वक किया गया. राज्य में दृष्टि बाधित लोगों के लिए सभी 10 सरकारी स्कूलों में एनी स्मार्ट कक्षाएँ लगेगी, जिससे 400 से अधिक छात्रों को लाभ होगा.

भारत सरकार के सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड को उनकी कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी पहल के तहत परियोजना का समर्थन करने के लिए धन्यवाद. इस परियोजना को शुरू करने, वित्त पोषण करने और परियोजना को लागु करने में तमिलनाडु राज्य सरकार के अधीन एक विभाग, दिव्यांग कल्याण निदेशालय, ने महत्वपूर्ण पहलू मूलभूत शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करने वाला एनी, दुनिया का पहला स्व-शिक्षण ब्रेल साक्षरता उपकरण है. उपकरण पर छात्र शिक्षण में संवादात्मक और खेल तत्व जोड़ने के कारण ब्रेल में पढ़ना, लिखना और टाइप करना आसानी से सीख सकते हैं.

'पॉली' सर्वश्रेष्ठ आविष्कारों में शामिल

टीम थिंकरबेल लैब्स ने हाल ही में घोषणा की कि उनका मेड-इन-इंडिया उत्पाद, पॉली, 2022 के लिए टाइम द्वारा एक्सेसिबिलिटी की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ अविष्कारों में से एक के रूप में चुना गया है. 'पॉली' उनके पेटेंटेड उत्पाद एनी का यूएस वैरिएंट है.

Advertisement
Next Article