India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

राजस्थान : Covid ​​-19 के 24 घंटों में 11 नए मामले

10:30 PM Dec 24, 2023 IST
Advertisement

राजस्थान में पिछले 24 घंटों में 11 नए कोविड ​​-19 मामले सामने आए हैं। राज्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, राज्य में जयपुर में सात और अलवर, कोटा, दौसा और सवाई माधोपुर जिलों में एक-एक मामला सामने आया है। राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या 20 है। इस बीच, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में देश में COVID-19 सबवेरिएंट JN.1 के कुल 656 मामले और एक मौत की सूचना मिली है।

HIGHLIGHT

सक्रिय मामलों की कुल संख्या 3,742 दर्ज

देश में COVID-19 के सक्रिय मामलों की कुल संख्या 3,742 दर्ज की गई। इससे पहले शनिवार को, देश में ताजा सीओवीआईडी ​​मामलों में कई गुना वृद्धि दर्ज की गई थी, जिसमें केरल का योगदान सबसे अधिक था। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों से पता चलता है कि कुल 423 मामले सामने आए, जिनमें से 266 केरल से और 70 पड़ोसी कर्नाटक से थे। केरल में दो लोगों की मौत की खबर है।

नया सबवेरिएंट गंभीर संक्रमण

इस बीच, एम्स के पूर्व निदेशक और वरिष्ठ पल्मोनोलॉजिस्ट डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा कि कोविड का नया सबवेरिएंट गंभीर संक्रमण और अस्पताल में भर्ती होने का कारण नहीं बन रहा है। यह अधिक संक्रमणीय है, यह अधिक तेजी से फैल रहा है, और यह धीरे-धीरे एक प्रमुख संस्करण बनता जा रहा है। यह अधिक संक्रमण का कारण बन रहा है लेकिन डेटा यह भी बताता है कि यह गंभीर संक्रमण या अस्पताल में भर्ती होने का कारण नहीं बन रहा है। अधिकांश लक्षण मुख्य रूप से ऊपरी हिस्से में हैं वायुमार्ग, जैसे बुखार, खांसी, सर्दी, गले में खराश, नाक बहना और शरीर में दर्द, “डॉ गुलेरिया ने कहा।

इसके मूल वंश बीए.2.86 से अलग

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने हाल ही में जेएन.1 को रुचि के एक प्रकार के रूप में वर्गीकृत किया है, जो इसके मूल वंश बीए.2.86 से अलग है। हालाँकि, वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने इस बात पर जोर दिया कि वर्तमान साक्ष्यों के आधार पर JN.1 द्वारा उत्पन्न समग्र जोखिम कम है। इसके तेजी से बढ़ते प्रसार के कारण, WHO वेरिएंट JN.1 को मूल वंशावली BA.2.86 से अलग वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट (VOI) के रूप में वर्गीकृत कर रहा है। इसे पहले BA.2.86 सबलाइनेज के भाग के रूप में VOI के रूप में वर्गीकृत किया गया था।

Advertisement
Next Article