India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग की 'संकल्प पत्र' पहल पर 16 लाख लोगों ने किए हस्ताक्षर

05:43 PM May 19, 2024 IST
Advertisement

Election Commission: भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने कम मतदान प्रतिशत से निपटने के लिए कई पहल शुरू कीं। चुनाव आयोग ने रविवार को कहा कि चुनावी भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली चुनाव निकाय के कदम से लगभग 16 लाख लोगों ने आम चुनावों में मतदान करने की प्रतिज्ञा पर हस्ताक्षर किए हैं। चुनाव आयोग ने हाल ही में मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) कार्यालय के नेतृत्व में 'संकल्प पत्र' पहल शुरू की थी। चुनाव अधिकारियों ने दिल्ली नगर निगम और नई दिल्ली नगर पालिका परिषद के तहत आने वाले स्कूलों को निशाना बनाया।

Highlights:

16 लाख हस्ताक्षरित प्रतिबद्धताएं एकत्र की गई

बयान में कहा गया है कि इस पहल को सार्वजनिक स्कूलों के अभिभावकों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली। चुनाव निकाय ने कहा, "अब तक, 25 मई को आगामी चुनावों में भागीदारी का वादा करते हुए लगभग 16 लाख हस्ताक्षरित प्रतिबद्धताएं एकत्र की गई हैं।" इस दृष्टिकोण ने अपने परिवारों के भीतर नागरिक सहभागिता को प्रेरित करने में बच्चों की प्रभावशाली भूमिका का लाभ उठाया।

दिल्ली के सीईओ ने की सराहना

इस पहल की सराहना करते हुए, दिल्ली के सीईओ पी कृष्णमूर्ति ने कम उम्र से लोकतांत्रिक भागीदारी की संस्कृति को बढ़ावा देने में शैक्षणिक संस्थानों की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला। चुनाव निकाय द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि जैसे-जैसे दिल्ली चुनावों की तैयारी कर रही है, इस पहल का उद्देश्य मतदान प्रतिशत को बढ़ावा देना और छात्रों को लोकतांत्रिक प्रक्रिया में शामिल करके नागरिक कर्तव्य पैदा करना है। राष्ट्रीय राजधानी की सात लोकसभा सीटों पर 25 मई को मतदान होना है।

(Input from agencies)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article