India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अयोध्या में 22 जनवरी को 100 मंचों पर सांस्कृतिक शोभायात्रा के सारथी बनेंगे 2,500 लोक कलाकार

01:23 AM Jan 14, 2024 IST
Advertisement

अयोध्या में 14 जनवरी से 24 मार्च तक देश-प्रदेश से लेकर दुनियाभर के 5,000 कलाकार एक तरफ जहां विभिन्न माटी की संस्कृतियों के सुरों की गंगा को प्रवाहित करेंगे तो वहीं इन 70 दिनों में 15 से अधिक देशों के कलाकार रामलीला का मंचन करेंगे।
22 जनवरी को 100 मंचों पर 2,500 लोक कलाकार सांस्कृतिक शोभायात्रा के सारथी बनेंगे
इस अवधि में उत्तर प्रदेश की 25 और अन्य प्रदेशों की 10 रामलीला मंडलियों की प्रस्तुतियां भी त्रेतायुग के वैभव का दीदार कराएंगी। प्राण-प्रतिष्ठा के दिन 22 जनवरी को 100 मंचों पर 2,500 लोक कलाकार सांस्कृतिक शोभायात्रा के सारथी बनेंगे।
सांस्कृतिक विभाग से मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन पर उनका भव्य स्वागत होगा। 100 मंचों पर 2,500 कलाकार भव्य सांस्कृतिक शोभायात्रा के सारथी बनेंगे। 21 जनवरी को इसका पूर्वाभ्यास किया जाएगा। इसके अलावा अनेक स्थानों पर कलाकार भारतीय संस्कृति की खुशबू अपनी प्रस्तुति से बिखरेंगे। 14 जनवरी से 24 मार्च तक कलाकारों की तरफ से प्रस्तुति होगी।
आदित्यनाथ ने नई प्रतिभाओं व स्थापित कलाकारों को मंच मुहैया कराने का दिया था निर्देश
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नई प्रतिभाओं व स्थापित कलाकारों को मंच मुहैया कराने का निर्देश दिया था। इसी क्रम में 10 सार्वजनिक स्थानों पर कार्यक्रम होंगे। भरतकुंड, सूर्यकुंड, गुप्तारघाट, झुनकी घाट, बड़ी देवकाली, गुलाबबाड़ी, रामघाट हाल्ट-सप्तरंगी पुल के बगल में, साकेत पेट्रोल पंप के बगल में, पराग डेयरी व अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन के समीप मंच पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा।
रामनगरी में उत्तर प्रदेश समेत अन्य राज्यों के कलाकारों की भी रहेगी प्रतिभागिता
विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि रामनगरी में उत्तर प्रदेश समेत अन्य राज्यों के कलाकारों की प्रतिभागिता भी रहेगी। यहां तुलसी उद्यान में हरियाणा के राकेश गांगुली शिव स्तुति, उड़ीसा के अशोक बेहरा श्रीराम नाट्य, महाराष्ट्र के यशवंत माधव, तमिलनाडु के टीएस मोर्गन, पंजाब के जसवंत सिंह झूमर की प्रस्तुति देंगे।
कर्नाटक के केएस. सत्यनारायण टीम समेत सम्पूर्ण रामायण की बाल यात्रा की जीवंत प्रस्तुति देंगे। पद्मश्री मालिनी अवस्थी, गोरखपुर के सांसद व फ़िल्म अभिनेता रवि किशन तथा कन्हैया मित्तल सरीखे कलाकारों की प्रस्तुति 22 जनवरी को शाम 5 से 8 बजे तक होगी। तुलसी उद्यान पर मालिनी अवस्थी और रवि किशन का कार्यक्रम होगा। राम की पैड़ी पर उज्जैन के शर्मा बंधु व चंडीगढ़ के कन्हैया मित्तल प्रस्तुति देंगे। राम कथा पार्क में नागपुर के वाटेकर सिस्टर्स की प्रस्तुति होगी।

Advertisement
Next Article