IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

नरसिम्हा राव, चौधरी चरण सिंह सहित 3 को मिलेगा भारत रत्न सम्मान, PM मोदी ने किया ऐलान

02:42 PM Feb 09, 2024 IST
Advertisement

पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह और कांग्रेस के दिग्गज नेता स्वर्गीय पीवी नरसिम्हा राव को भारत रत्न (Bharat Ratna) सम्मान मिलेगा। इसके अलाव हरित क्रांति के जनक कहे जाने वाले एम. एस. स्वामीनाथन को भी यह सम्मान दिया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को सोशल मीडिया के जरिये इस बात की जानकारी दी है। PM मोदी ने सोशल मीडिया पर लिखा, एक प्रतिष्ठित विद्वान और राजनेता के रूप में, नरसिम्हा राव ने विभिन्न क्षमताओं में बड़े पैमाने पर भारत की सेवा की। उन्होंने लिखा, यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमारे पूर्व प्रधान मंत्री, पीवी नरसिम्हा राव गरू को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। एक प्रतिष्ठित विद्वान और राजनेता के रूप में, नरसिम्हा राव गारू ने विभिन्न क्षमताओं में बड़े पैमाने पर भारत की सेवा की। उन्हें उनके द्वारा किए गए कार्यों के लिए भी उतना ही याद किया जाता है। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री और कई वर्षों तक संसद और विधान सभा के सदस्य के रूप में। उनका दूरदर्शी नेतृत्व भारत को आर्थिक रूप से उन्नत बनाने, देश की समृद्धि और विकास के लिए एक ठोस नींव रखने में सहायक था।

प्रधान मंत्री के रूप में नरसिम्हा राव गारू का कार्यकाल महत्वपूर्ण उपायों द्वारा चिह्नित किया गया था, जिसने भारत को वैश्विक बाजारों के लिए खोल दिया, जिससे आर्थिक विकास के एक नए युग को बढ़ावा मिला। इसके अलावा, भारत की विदेश नीति, भाषा और शिक्षा क्षेत्रों में उनका योगदान एक ऐसे नेता के रूप में उनकी बहुमुखी विरासत को रेखांकित करता है जो नहीं उन्होंने न केवल महत्वपूर्ण परिवर्तनों के माध्यम से भारत को आगे बढ़ाया, बल्कि इसकी सांस्कृतिक और बौद्धिक विरासत को भी समृद्ध किया।

चौधरी चरण सिंह को मिलेगा भारत रतन

वहीं देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भी देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा, इसकी घोषणा भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को सोशल मीडिया पर की। पीएम मोदी ने कहा कि यह सम्मान देश के लिए पूर्व प्रधानमंत्री के अतुलनीय योगदान को समर्पित है। उन्होंने लिखा, यह हमारी सरकार का सौभाग्य है कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है। यह सम्मान देश के लिए उनके अतुलनीय योगदान को समर्पित है। उन्होंने अपना पूरा जीवन देश के अधिकारों और कल्याण के लिए समर्पित कर दिया था।" चाहे वह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री हों या देश के गृह मंत्री, एक विधायक के रूप में भी, उन्होंने हमेशा राष्ट्र निर्माण को गति दी। वह आपातकाल के खिलाफ भी मजबूती से खड़े रहे। हमारे किसान भाइयों और बहनों के प्रति उनका समर्पण और उनका आपातकाल के दौरान लोकतंत्र के प्रति प्रतिबद्धता पूरे देश के लिए प्रेरणादायक है।

MS स्वामीनाथन को दिया जायेगा भारत रतन

प्रधानमंत्री ने आगे घोषणा की कि कृषि वैज्ञानिक MS स्वामीनाथन और पूर्व पीएम पीवी नरसिम्हा राव को भी भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। यह कृषि क्षेत्र के प्रति मोदी सरकार की प्रतिबद्धता का उदाहरण है, जैसा कि तीन पुरस्कार विजेताओं में से दो, चौधरी चरण सिंह और एमएस स्वामीनाथन के चयन से परिलक्षित होता है, जिन्होंने कृषि के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। पुरस्कार विजेताओं में से दो, नरसिम्हा राव और चौधरी चरण सिंह, गैर-भाजपा पृष्ठभूमि से आते हैं, जो बहुत ही पार्टी-अज्ञेयवादी तरीके से राष्ट्रीय सम्मान प्रदान करने में प्रधान मंत्री मोदी के विश्वास को दर्शाता है। नरसिम्हा राव और एमएस स्वामीनाथन, दक्षिण भारत से हैं, यह दर्शाता है कि प्रधान मंत्री देश के सभी कोनों से योगदान और विशेषज्ञता को महत्व देते हैं। इस बीच चौधरी चरण सिंह के पोते और आरएलडी प्रमुख जयंत चौधरी ने एक्स पर एक संक्षिप्त पोस्ट के साथ घोषणा का स्वागत किया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article