India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

MP में बरसात के मौसम में लगाए जाएंगे 5.5 करोड़ पौधे: CM मोहन यादव

10:15 AM Jun 17, 2024 IST
Advertisement

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि बरसात के मौसम में हरियाली अमावस्या तक राज्य में कुल 5.5 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे। मुख्यमंत्री यहां रामघाट पर दो दिवसीय क्षिप्रा तीर्थ परिक्रमा के समापन के अवसर पर बोल रहे थे। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि जल संरचनाओं के संरक्षण का संकल्प साकार हो रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का उद्देश्य है कि राज्य के नदी जलाशय और अन्य जल स्रोत संरक्षित रहें और प्रदूषण मुक्त रहें।

ग्रामीण क्षेत्रों में 2300 से अधिक संरचनाओं का निर्माण किया गया

उन्होंने बताया कि जल गंगा संवर्धन अभियान में शहरी क्षेत्रों में 28 करोड़ रुपए की लागत से 2700 से अधिक संरचनाओं का निर्माण एवं जीर्णोद्धार किया गया है तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 26 करोड़ रुपए की लागत से 2300 से अधिक संरचनाओं का निर्माण एवं जीर्णोद्धार किया गया है। उज्जैन के शहरी क्षेत्र की जल संरचना का भी जीर्णोद्धार किया गया है, जिसके बाद यह सुंदर दिखाई देगी। प्रदेश की 212 नदियों के संरक्षण का संकल्प लिया गया है, जिसमें संरक्षण कार्य किए जाएंगे।

CM यादव रामघाट स्थित गंगा शिप्रा मंदिर गए

रविवार को CM यादव अपनी पत्नी के साथ शिप्रा नदी के तट पर रामघाट स्थित गंगा शिप्रा मंदिर भी गए। मंदिर में नवरात्रि महोत्सव में मुख्यमंत्री शामिल हुए। उन्होंने मां गंगा शिप्रा की पूजा-अर्चना की। पुजारी ने मुख्यमंत्री को प्रसाद के रूप में फल दिए। पुजारी ने सम्मान स्वरूप मुख्यमंत्री यादव को दुपट्टा तथा उनकी पत्नी को दुपट्टा एवं माला भेंट की। CM मोहन यादव ने सीताबाई नामक विधवा महिला को भी सम्मानित किया, जिन्होंने अपने पति एवं बेटे की मृत्यु के बाद अपनी जमीन बेचकर 1.5 करोड़ रुपए की लागत से घाट बनवाया था। शिप्रा नदी के तट पर 3 करोड़ की लागत से निर्मित यह मंदिर हर साल 15 दिवसीय नवरात्रि गंगा महोत्सव के रूप में मनाया जाता है, जिसमें मां गंगा और मां शिप्रा की आकर्षक सजावट की जाती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article