India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

71वीं मिस वर्ल्ड : चेक गणराज्य की क्रिस्टीना पिस्जकोवा के सिर सजा मिस वर्ल्ड का ताज, भारत की सिनी शेट्टी नहीं बना पाईं टॉप 4 में जगह

01:29 AM Mar 10, 2024 IST
Advertisement

चेक गणराज्य की क्रिस्टीना पिस्‍जकोवा को यहां शनिवार को 71वीं मिस वर्ल्ड का ताज पहनाया गया।
भारत की सिनी शेट्टी नहीं बना पाईं टॉप 4 में जगह
क्रिस्टीना ने लेबनान की यासमिना जायटौन, त्रिनिदाद और टोबैगो की एचे अब्राहम और बोत्सवाना की लेसेगो चोम्बो को हराया।
इस बीच, मिस इंडिया सिनी शेट्टी के शीर्ष 4 में जगह बनाने में असफल रहने के कारण भारत खिताब से चूक गया।
पिछले साल की मिस वर्ल्ड 2023 की विजेता, पोलैंड की कैरोलिना बियालवास्का ने अपनी उत्तराधिकारी को ताज पहनाकर यह शानदार सम्मान दिया।

करण जौहर और मिस वर्ल्ड 2013 की विजेता मेगन यंग ने की मेजबानी
बॉलीवुड निर्माता-निर्देशक करण जौहर और मिस वर्ल्ड 2013 की विजेता मेगन यंग की मेजबानी में यह कार्यक्रम यहां बीकेसी क्षेत्र में जियो कन्वेंशन सेंटर में आयोजित किया गया था।
भारत ने 28 वर्षों के अंतराल के बाद इस प्रतिष्ठित सौंदर्य प्रतियोगिता की मेजबानी की। यह आखिरी बार 1996 में बेंगलुरु में आयोजित किया गया था।
चेक सुंदरी ने लेबनान की यासमिना ज़ायटौन, त्रिनिदाद और टोबैगो की एचे अब्राहम और बोत्सवाना की लेसेगो चोम्बो को पछाड़कर खिताब जीता। मिस इंडिया (और मुंबई गर्ल) सिनी शेट्टी केवल शीर्ष 8 में ही जगह बना सकीं।


सिनी शेट्टी के जवाब ने न्यायाधीशों को नहीं किया प्रभावित
शीर्ष 8 चरण में प्रतिस्पर्धा के प्रश्न पर शेट्टी के जवाब ने न्यायाधीशों को प्रभावित नहीं किया और परिणामस्वरूप उन्हें प्रतियोगिता से बाहर कर दिया गया।
उनसे पूछा गया कि सोशल मीडिया महिलाओं के सशक्तिकरण में कैसे सहायक हो सकता है।
सिनी ने कहा कि सोशल मीडिया में दुनिया को बदलने की ताकत है और इससे विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं की भागीदारी बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया दुनिया को प्रगति की ओर ले जा सकता है।
आयोजन में भाग लेने वाले 112 में से दुनिया भर से 40 प्रतियोगियों को ग्रैंड फिनाले के लिए चुना
इस आयोजन में भाग लेने वाले 112 में से दुनिया भर से 40 प्रतियोगियों को ग्रैंड फिनाले के लिए चुना गया था।
ग्रैंड फिनाले एक स्टार-स्टडेड इवेंट बन गया क्योंकि इसमें बॉलीवुड अभिनेत्री कृति सनोन, पूजा हेगड़े (दोनों जजों के पैनल में शामिल थीं), मानुषी छिल्लर (2017 में मिस वर्ल्ड का ताज पहनने वाली आखिरी भारतीय महिला) और सोनाक्षी सिन्हा शामिल थीं। (जिन्होंने कार्यक्रम में बात की) साथ ही हिंदी पॉप स्टार शान और नेहा और टोनी कक्कड़ (जिन्होंने शानदार प्रदर्शन किया), रियलिटी टीवी विशेषज्ञ शिव ठाकरे और मन्नारा चोपड़ा, और यहां तक कि टेस्ट क्रिकेटर से राज्य सभा सांसद बने हरभजन सिंह भी शामिल हुए।
संजय लीला भंसाली की आगामी वेब सीरीज 'हीरामंडी : द डायमंड बाजार' की प्रमुख अभिनेत्रियां - मनीषा कोइराला, सोनाक्षी सिन्हा, अदिति राव हैदरी, ऋचा चड्ढा, संजीदा शेख और शर्मिन सहगल भी लाइव प्रसारण में दिखाई दीं। कार्यक्रम स्थल पर शनिवार को जारी सीरीज का पहला ट्रैक 'सकल बन' भी बजाया गया।
छह भारतीय सुंदरियां जीत चुकी हैं मिस वर्ल्ड का खिताब
बता दे कि इससे पहले भारत ने 6 बार यह प्रतिष्ठित खिताब जीता है। साल 1994 में ऐश्वर्या राय मिस वर्ल्ड बनी थीं। फिर डायना हेडन ने साल 1997 में यह खिताब जीता था। साल 1999 में युक्ता मुखी मिस वर्ल्ड बनी थीं। वही, प्रियंका चोपड़ा ने साल 2000 और मानुषी छिल्लर ने 2017 में मिस वर्ल्ड का ताज अपने नाम किया था। 71वीं मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता बीकेसी के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में आयोजित की गई।

Advertisement
Next Article