India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

9 अक्टूबर 2023 - आज की 10 बड़ी खबरें

10:19 AM Oct 09, 2023 IST
Advertisement

1 आज पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव का ऐलान, दोपहर 12 बजे चुनाव आयोग करेगा प्रेस कॉन्फ्रेंस

भारत निर्वाचन आयोग (ECI) आज पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का एलान करेगा। जिन पांच राज्यों में चुनाव होने हैं, उनमें मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम शामिल है। चुनाव पैनल ने मतदान की तारीखों, चरणों की संख्या और नामांकन दाखिल करने और वापस लेने की तारीखों की घोषणा करने के लिए आज दोपहर 12 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है। इन पांच राज्यों में विधान सभाओं का कार्यकाल दिसंबर 2023 और जनवरी 2024 के बीच समाप्त होने वाला है

2 आर्टिकल 370 हटने के बाद लद्दाख में हुआ पहला चुनाव, कांग्रेस और एनसी ने मारी बाजी, बीजेपी 2 सीटों पर सिमटी

जम्मू-कश्मीर से 2019 में आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद पहले चुनाव में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन ने कारगिल में लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय परिषद (LAHDC) के चुनावों में बीजेपी को भारी अंतर से हरा दिया है।

3 मानसून ने फिर बिगाड़े हालात; IMD ने 11 अक्टूबर तक कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट किया जारी

देश के अलग-अलग हिस्सों में मौसम का मिजाज भी अलग-अलग है, जहां मैदानी इलाकों में सर्दी ने अपनी दस्तक दे दी है, वहीं दक्षिणी और उत्तरपूर्वी हिस्सों में बारिश का दौर अभी भी जारी है। इसी बीच आने वाले दिनों में देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। अनुमान है कि 11 अक्टूबर तक देश के विभिन्न भागों में भारी बारिश हो सकती है

4 रेलवे जम्मू, कटरा स्टेशनों पर पुराने ट्रेन के डिब्बों में शुरू करेगा रेस्टोरेंट

इंडियन रेलवे कटरा और जम्मू रेलवे स्टेशन पर दो ऐसे रेल डिब्बों को थीम-आधारित रेस्तरां में तब्दील करेगा, जो अब सेवा में नहीं हैं। इस पहल को ‘ब्यूटीफुल रेस्तरां ऑन व्हील्स’ नाम दिया गया है, जिसके तहत ट्रेन के पुराने डिब्बों का नवीनीकरण कर उन्हें रेल डिब्बा रेस्तरां में तब्दील किया जा रहा है। जम्मू के संभागीय परिवहन प्रबंधक (डीटीएम) प्रतीक श्रीवास्तव ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘जम्मू और कटरा में दो रेल-डिब्बा रेस्तरां बनाने का काम जारी है। यह भारतीय रेलवे की एक योजना है जिसके तहत पुराने डिब्बों को रेल-डिब्बा रेस्तरां में बदला जाता है। इसके लिए दो विभिन्न पक्षों को ठेका दिया गया है

5 सिक्किम में बांस के एक पुल पर टिकी तीन हजार पर्यटकों की जिंदगी, जलप्रलय के बाद फंसे लोग

उत्तरी सिक्किम में आए जलप्रलय के बाद वहां फंसे पर्यटकों, श्रमिकों और स्थानीय लोगों को सुरक्षित निकालने एवं राहत पहुंचाने का कार्य जारी है। रविवार को सड़क संपर्क विहीन इलाकों से कुल 206 लोगों को बचाया गया।

6 रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज से इटली व फ्रांस की करेंगे यात्रा, अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्विपक्षीय सामरिक भागीदारी बढ़ाने व सैन्य उपकरणों के संयुक्त विकास के मद्देनजर औद्योगिक सहयोग तलाशने के लिए सोमवार से इटली और फ्रांस की चार दिवसीय यात्रा शुरू करेंगे।

7 सीएम बघेल ने बीजेपी के आरोपों पर किया पलटवार, बोले- राजनीति करने की जगह शिकायत दर्ज कराएं, हम जांच कराएंगे

सीएम भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (CG PSC) की नियुक्ति में लगे धांधली के आरोपों पर पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह को जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि बीजेपी राजनीति करने की जगह शिकायत दर्ज कराए, हम जांच कराएंगे। बीजेपी के नेता PSC के मामले में लगातार आरोप लगाते आ रहे हैं कि सरकार के बैठे लोगों और अधिकारियों के रिश्तेदार का चयन हो रहा है।

8 जालंधर में 2 बच्चों समेत 5 लोग जिंदा जले; घर में फ्रिज का कंप्रेशर फटने से लगी आग

पंजाब में बड़ा हादसा हुआ है। जालंधर शहर के अवतार नगर की गली नंबर 12 में एक घर में आग लग गई। जिसके कारण 2 बच्चों समेत 5 लोग जिंदा जल गए। एक व्यक्ति की हालत गंभीर बताई जा रही है। आग फ्रिज का कंप्रेशर फटने के कारण लगी। मृतकों में घर का मालिक शामिल है। आग के कारणों के बारे में प्रशासन की ओर से पुष्टि नहीं की गई है।

9 इजरायल-हमास वार पर बसपा सांसद ने शेयर किया पूर्व पीएम वाजपेयी का Video, जानें किस मुस्लिम नेता ने क्या कहा?

फिलिस्तीन के आतंकी संगठन हमास ने शनिवार को इजरायल पर 5 हजार राॅकेट दाग जंग का ऐलान कर दिया। दोनों ओर से फिलहाल जंग जारी है अब तक 1 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं युद्ध को लेकर दुनिया दो हिस्सों में बंट चुकी है

10 परमाणु शक्ति के आगे कब तक टिकेगा आतंकी संगठन? जानें, इजरायल-हमास में कौन अधिक ताकतवर

इजरायल पर शनिवार को हमास ने 5 हजार से ज्यादा राॅकेट्स दागे। इसके बाद इजरायल की सेना ने भी जवाबी कार्रवाई की। इजरायल की एयरफोर्स गाजापट्टी में हमास के ठिकानों पर हमला कर रही है। पूरी दुनिया की निगाहें इस युद्ध पर टिकी है। इस दौरान दुनियाभर के लोग दोनों की सैन्य ताकत की तुलना कर रहे हैं। बता दें कि हमास यूएन द्वारा प्रतिबंधित आतंकी संगठन है वह फिलहाल इजरायल के साथ जंग लड़ रहा है।

Advertisement
Next Article