India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Aditya-L1 ने अपनी यात्रा के दौरान पहली बार किया यह कमाल

09:37 PM Nov 07, 2023 IST
Advertisement

भारत के सौर मिशन आदित्य-एल1 ने अपनी यात्रा के दौरान एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने मंगलवार शाम को एक ट्वीट जारी किया है। इसमें बताया गया कि आदित्य एल-1 के पेलोड HEL1OS ने सोलर फ्लेयर्स की पहली हाई एनर्जी एक्सरे झलक कैद की है।इसरो ने अपडेट दिया कि आदित्य-एल1 पर लगे स्पेक्ट्रोमीटर ने सोलर फ्लेयर्स को रिकॉर्ड किया है। बता दें कि सोलर फ्लेयर्स सौर वातावरण का अचानक चमकना है। 27 अक्टूबर, 2023 को कमीशन किया गया, HEL1OS एक्स-रे स्पेक्ट्रोमीटर वर्तमान में थ्रेसहोल्ड संचालन की फाइन-ट्यूनिंग से गुजर रहा है। तब से यह कठिन एक्स-रे गतिविधियों के लिए सूर्य की निगरानी कर रहा है।

भारत का पहला सौर मिशन
बता दें कि HEL1OS को बेंगलुरु में इसरो के यूआर राव सैटेलाइट सेंटर के स्पेस एस्ट्रोनॉमी ग्रुप द्वारा विकसित किया गया था। अक्टूबर की शुरुआत में, भारत के पहले सौर मिशन को अंजाम देने वाले आदित्य-एल1 अंतरिक्ष यान ने लगभग 16 सेकंड के लिए प्रक्षेपवक्र सुधार पैंतरेबाजी (टीसीएम) का प्रदर्शन किया।

वैज्ञानिक डेटा एकत्र करना भी शुरू कर दिया है

आदित्य-एल1 ने वैज्ञानिक डेटा एकत्र करना भी शुरू कर दिया है। STEPS (सुप्रा थर्मल एंड एनर्जेटिक पार्टिकल स्पेक्ट्रोमीटर) उपकरण के सेंसर ने पृथ्वी से 50,000 किमी से अधिक दूरी पर सुपर-थर्मल और ऊर्जावान आयनों और इलेक्ट्रॉनों को मापना शुरू कर दिया है। यह डेटा वैज्ञानिकों को पृथ्वी के आसपास के कणों के व्यवहार का विश्लेषण करने में मदद करेगा।

Advertisement
Next Article