IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

ओल्ड राजेंद्र नगर हादसे के बाद प्रशासन सख्त, बिलासपुर में कोचिंग संस्थानों की जांच के लिए टीम गठित

08:57 AM Aug 01, 2024 IST
Advertisement

दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने से तीन छात्रों की मौत के बाद छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में प्रशासन अलर्ट हो गया है कलेक्टर अवनीश शरण ने एसडीएम की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय समिति बनाई है जो सुरक्षा मानकों पर कोचिंग संस्थानों की जांच करेगी और 10 दिन में अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। छत्तीसगढ़ का बिलासपुर तमाम प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे पीएससी, यूपीएससी, नेट, स्लेट, सिविल जज, एडीपीओ और व्यापम आदि की तैयारी करने वाले छात्रों का गढ़ माना जाता है। यहां गांधी चौक पर कई कोचिंग केंद्र हैं जिनमें बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं तैयारी के लिए आते हैं।

जांच समिति ने कृषि कोचिंग सेंटर में पाई अव्यवस्था



बिलासपुर के गांधी चौक में कई कोचिंग कॉम्प्लेक्स और बिल्डिंग का संचालन होता है। कई कोचिंग केंद्र किराये के भवनों में भी संचालित होते हैं। प्रदेश भर के युवा यहां आकर भर्ती परीक्षाओं की तैयारी करते हैं। कलेक्टर अवनीश शरण ने कोचिंग में सुरक्षा मानकों की जांच के लिए पांच सदस्यीय समिति बनाई है। समिति में एसडीम बिलासपुर अध्यक्ष होंगे। इसके अलावा एडिशनल एसपी शहर, अप्रयुक्त नगर पालिका निगम, होमगार्ड के डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट और अपर संचालक उच्च शिक्षा सदस्य है। जांच समिति बुधवार शाम शहर के कोचिंग सेंटर पहुंची जहां कृषि कोचिंग सेंटर में अव्यवस्था पाई गई। कोचिंग सेंटर संचालक को नोटिस जारी कर फायर सेफ्टी को लेकर जरूरी निर्देश दिए गए।

इन सेंटर्स की हुई जांच



इसके अलावा दिल्ली IAS, कल्पवृक्ष, आचार्या और मोशन कोचिंग सेंटरों की जांच की गई, जिसमें पार्किंग और फायर की कमियां पाई गई। इन खामियों को तीन दिन के भीतर ठीक करने का निर्देश दिया गया है। इसके बाद कार्रवाई की जाएगी। उल्लेखनीय है कि 27 जुलाई को दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में राऊ कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भर गया था। इसमें डूबने से यूपीएससी की तैयारी करने वाले तीन छात्रों तानिया सोनी, श्रेया यादव और नवीन डेल्विन की मौत हो गई थी। दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने बुधवार को ओल्ड राजेंद्र नगर जाकर UPSC अभ्यर्थियों से मुलाकात की और सरकार की ओर से सभी जरूरी सहायता का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि सरकार स्टूडेंट्स के साथ है और उनकी बेहतरी तथा सुरक्षा में कोई समझौता बर्दाश्त नहीं करेगी। आतिशी ने छात्रों से बातचीत की, उनकी मांगें सुनीं और वादा किया कि वर्तमान में तुरंत एक्शन लेते हुए एमसीडी के जूनियर इंजीनियर को नौकरी से निकाल दिया गया है और असिस्टेंट इंजीनियर को निलंबित कर दिया गया है। घटना की जांच पूरी होते ही जिम्मेदार हर छोटे-बड़े अधिकारियों पर सख़्त कार्रवाई की जाएगी। किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article