IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

दिल्ली कोचिंग हादसे के बाद जागा प्रशासन, यूपी-एमपी समेत कई राज्यों में कोचिंग सेंटरों पर एक्शन

03:09 PM Jul 30, 2024 IST
Advertisement

दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में एक यूपीएससी कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरने से पिछले सप्ताह हुई तीन छात्रों की मौत के बाद भोपाल प्रशासन भी सचेत हो गया है। इस कोचिंग हादसे से सबक लेते हुए अन्य राज्यों में भी प्रशासन भी अलर्ट मोड में आ गया है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश,राजस्थान, बिहार समेत कई राज्यों में प्रशासन ने कोचिंग संस्थानों की जांच पड़ताल शुरू कर दी है। बता दें कि पूरा जिला प्रशासन एक्टिव मोड में नजर आ रहा है। वहीं भोपाल के डीएम कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने निगम कमिश्नर, एसडीएम और तहसीलदारों को बेसमेंट से चलने वाले कोचिंग संस्थानों की जांच करने के आदेश दिए हैं।

Highlight : 

इन राज्यों में प्रशासन अलर्ट मोड में

राजेंद्र नगर में कोचिंग हादसे से सबक लेते हुए अन्य राज्यों में भी प्रशासन भी अलर्ट मोड में आ गया है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश,राजस्थान, बिहार समेत कई राज्यों में प्रशासन ने कोचिंग संस्थानों की जांच पड़ताल शुरू कर दी है। बता दें कि दिल्ली नगर निगम ने पूर्वी दिल्ली में संस्कृति इंस्टीट्यूट के बेसमेंट को सील कर दिया है। बता दें कि भोपाल में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कराने वाले कोचिंग कौटिल्य एकेडमी को सील कर दिया गया है। यह कोचिंग सेंटर एक बिल्डिंग के बेसमेंट से संचालित हो रही थी। भोपाल शहर एसडीएम आशुतोष ने मीडिया से बात करते हुए बताया, मुख्यमंत्री और डीएम के आदेश के बाद हमने इस संस्थान पर यह कार्रवाई की है। प्रथम दृष्टया यह संस्थान बेसमेंट में चलते हुए पाया गया। पूरे बेसमेंट को हमने सील कर दिया है। इस मामले में आगे की जांच जारी रहेगी। जांच के बाद रिपोर्ट हम शासन को भेज देंगे।

भोपाल में UPSC की कोचिंग कौटिल्य एकेडमी सील

डीएम कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने बाढ़ आपदा संबधी तैयारियों की समीक्षा करते हुए सभी एसडीएम को जलभराव होने की आशंका का ध्यान रखने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने निचले इलाकों, तालाब एवं संभावित जलभराव वाले स्थानों को चिन्हित कर सुरक्षा संबंधी व्यवस्था करने को भी कहा है। कलेक्टर कौशलेंद्र सिंह ने दिल्ली में हुई घटना को देखते हुए सभी एसडीएम को उनके क्षेत्र में बेसमेंट में चल रहे कोचिंग संस्थानों का निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए, साथ ही जलभराव होने पर जल निकासी की व्यवस्था देखने और सुरक्षित बिजली व्यवस्था की जांच करने को भी कहा।

नियमों के विरुद्ध संचालित किए जा रहे थे कोचिंग

भोपाल के कोचिंग एरिया एमपी नगर में प्रशासनिक अधिकारी जब जांच करने के लिए पहुंचे तो यहां कई कोचिंग संचालक नियमों के विरुद्ध कोचिंग संचालित करते पाए गए। प्रशासनिक अधिकारी इस कोचिंग सेंटरों पर कार्रवाई करने की बात कह रहे हैं। कोचिंग में पढ़ने वाले छात्रों ने आईएएनएस से बात करते हुए बताया, यहां न ही दूसरा एग्जिट पॉइंट है और ना ही फायर सेफ्टी यंत्र। यहां की अधिकतर कोचिंग सेंटर्स पर सिर्फ एक ही एग्जिट पॉइंट है, वह भी बहुत छोटा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article