India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Agniveer Yojana: विपक्ष के विरोध का बड़ा असर, मोदी सरकार ने अग्निवीर में किया बड़ा बदलाव

08:21 PM Jul 11, 2024 IST
Advertisement

Agniveer Yojana: जिस तरह से विपक्ष की ओर से केंद्र सरकार के ऊपर अग्निवीर योजना (  Agniveer Yojana  ) को लेकर दबाव बनाया जा रहा था, अब इसी अग्निवीर योजना को केंद्र सरकार बड़े फेरबदल की ओर कदम बढ़ा दिया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से बड़ा ऐलान किया गया है। दरअसल केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) में अग्निवीरों की भर्ती के लिए बड़ा कदम उठाया है।

Highlights:

इस बदलाव को लेकर CISF की डीजी नीना सिंह ने बताया है कि अब कांस्टेबल भर्ती में 10 प्रतिशत सीट पूर्व अग्निवीरों के लिए आरक्षित रहेंगे। साथ ही उन्हें शारीरिक दक्षता परीक्षा में छूट दी जाएगी। सरकार के इस ऐलान के बाद अग्निवीर युवाओं में हर्ष और उत्साह का माहौल है। इस ऐलान से संभावना जताई जा रही की वे युवा भी सरकार के अग्निवीर की तरफ रूचि दिखाएंगे जो अपने भविष्य को लेकर चिंतित थे। हालाँकि सरकार के इस कदम से विपक्ष की ओर से जारी विरोध के कम होने की संभावना काफी कम है।

जानिये क्या है Agniveer Yojana  ?

Agniveer 10% Reservation in BSF and CISF : भारतीय सशस्त्र बलों ( Indian Armed Forces ) में अग्निपथ योजना (  Agniveer Yojana  ) 2022 में शुरू की गई एक योजना है, जिसके तहत चयनित उम्मीदवारों को चार साल की अवधि के लिए सेलेक्ट किया जाएगा। सशस्त्र बलों द्वारा घोषित संगठनात्मक आवश्यकताओं और नीतियों के आधार पर, उम्मीदवारों को अपनी नियुक्ति अवधि पूरी करने के बाद स्थायी कैडर में नामांकन के लिए आवेदन करने का अवसर दिया जाएगा। इनमें से 25% तक उम्मीदवारों को नियमित कैडर के रूप में सशस्त्र बलों में नामांकित होने के लिए चुना जाएगा।अग्निपथ योजना के तहत चुने गए उम्मीदवार को अग्निवीर के नाम से जाना जाता है।

योजना लागू करते समय सरकार ने क्या कहा था ?

केंद्र सरकार के अनुसार, “ (  Agniveer Yojana  ) देशभक्त और प्रेरित युवाओं (17.5 वर्ष से 21 वर्ष की आयु) को 4 साल की अवधि के लिए सशस्त्र बलों में सेवा करने की अनुमति देता है।” “सशस्त्र बलों के लिए, यह सशस्त्र बलों की युवा प्रोफ़ाइल को बढ़ाएगा और ‘जोश’ और ‘जज़्बा’ को ताज़ा करेगा, साथ ही साथ एक अधिक तकनीक-प्रेमी सशस्त्र बलों की ओर एक परिवर्तनकारी बदलाव लाएगा – जो वास्तव में समय की आवश्यकता है,” सरकार ने योजना शुरू करते समय कहा था।/

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article