India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Ahlan Modi: अबू धाबी में पीएम मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें

10:16 PM Feb 13, 2024 IST
Advertisement

पीएम नरेंद्र मोदी दो दिन के संयुक्त अरब अमीरात (UAE) दौरे पर हैं। उन्होंने राजधानी अबू धाबी में ‘अहलान मोदी’ कार्यक्रम को संबोधित किया। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के बीच बैठक हुई, जिसमें कई वैश्विक मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हुई। उन्होंने भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत-यूएई के रिश्ते दुनिया के लिए रोल मॉडल हैं। भारत का तीसरा बड़ा पार्टनर यूएई है। आइए जानते हैं कि पीएम मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें।

 

1.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘अहलान मोदी’ कार्यक्रम में कहा कि आपने आज अबू धाबी में एक नया इतिहास रचा है। भारत के अलग-अलग राज्यों से यूएई आए भारतीयों के दिल एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं। हर दिल की धड़कन, हर सांस, हर आवाज यही कहती है कि भारत-यूएई दोस्ती जिंदाबाद।

2. पीएम मोदी ने कहा कि मैं यहां अपने परिवार से मिलने आया हूं। मैं उस मिट्टी की खुशबू और 140 भारतीयों का संदेश लेकर आया हूं, जहां आपका जन्म हुआ था। आप लोगों पर भारत को गर्व है।

3. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब मैं पहली बार साल 2015 में यूएई आया था, तब तत्कालीन युवराज और वर्तमान के राष्ट्रपति ने अपने 5 भाइयों के साथ मेरा वेलकम किया था। मैं उस स्वागत को कभी भूल नहीं सकता हूं। तीन दशक के बाद मैं प्रधानमंत्री के तौर पर यूएई आया था।

4. पिछले 10 वर्षों में यह मेरा सातवां दौरा है। आज भी भाई शेख मोहम्मद बिन जायद ने एयरपोर्ट पर मेरा स्वागत किया। मुझे खुशी है कि हमने भी भारत में उनका चार बार वेलकम किया है। जब वे गुजरात आए थे तो लाखों लोग उन्हें धन्यवाद देने के लिए आए थे।

5. मैं भाग्यशाली हूं कि यूएई ने अपने देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार द ऑर्डर ऑफ जायद से सम्मानित किया। यूएई का यह पुरस्कार सिर्फ मेरा ही नहीं, बल्कि करोड़ों भारतीयों का है।

6. प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं साल 2015 में शेख मोहम्मद बिन जायद के सामने अबू धाबी में एक मंदिर का प्रस्ताव रखा था, उन्होंने बिना देरी किए इस प्रस्ताव पर हामी भर दी थी। अब उस मंदिर के लोकार्पण का समय आ गया है।

7. पीएम मोदी ने अबू धाबी में कहा कि दोनों देशों का संबंध टैलेंट, इनोवेशन और कल्चर पर है। हमने फिर से अपने रिश्तों को आगे बढ़ाया और आज दोनों देश एक साथ मिलकर आगे बढ़ रहे हैं।

8. उन्होंने कहा कि आज भारत का तीसरा सबसे बड़ा ट्रेड पार्टनर यूएई है। साथ ही यूएई सातवां सबसे बड़ा इन्वेस्टर भी है। ईज ऑफ लिविंग और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में दोनों देश एक दूसरे की मदद कर रहे हैं।

9. पीएम मोदी ने कहा कि यूएई के स्कूलों में भारत के 1.5 लाख से अधिक छात्र पढ़ाई कर रहे हैं। पिछले महीने यहां आईआईटी दिल्ली कैंपस में एक मास्टर कोर्स स्टार्ट किया गया था और दुबई में जल्द ही एक सीबीएसई ऑफिस भी खोला जाएगा।

10. प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि भारतीयों का लक्ष्य 2047 तक भारत को विकसित देश बनाया है। भारत ने पहली बार में चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचने और एक साथ 100 उपग्रह को लॉन्च करने का रिकॉर्ड बनाया।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article