India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

AI Teacher : भारत में पहली बार स्कूल में पढ़ाएगी AI टीचर, जानें कैसे होगी पढ़ाई

12:22 PM Mar 07, 2024 IST
AI Teacher
Advertisement

AI Teacher : अब स्कूलों में बच्चो को एआई टीचर पढ़ाएगी। बता दें कि भारत के केरल में पहली बार ऐसा होने जा रहा है, जब कोई महिला एआई टीचर (AI Teacher) साड़ी पहने हुए स्कूली बच्चो को पढ़ाएगी। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस जमाने में यह संभव हो सकता है।जेनेरेटिव एआई स्कूल टीचर को पिछले महीने ही स्कूल में शामिल किया गया था। जो अब विद्यार्थियों के बीच काफी लोकप्रिय है।

Highlights 

केरल बना पहला AI Teacher वाला राज्य

AI Teacher

वर्त्तमान समय में लगातार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और चैटजीपीटी को लेकर कंपनी हर रोज कुछ न कुछ नया लांच कर रही है और आय दिन इस फील्ड में नए-नए बदलाव हो रहे हैं। अब भारत (India) भी इसमें पीछे नहीं है। केरल पहला प्रदेश बन गया है, जहां एआई की मदद से पढ़ाई कराई जा रही है। बता दें कि इसके लिए ह्यूमनॉइड रोबोट (AI Teacher) का इस्तेमाल किया जा रहा है।

जानें कैसे पढ़ाती है ये AI Teacher

AI Teacher

केरल के तिरुवनंतपुरम के केटीसीटी हायर सेकेंडरी स्कूल में साड़ी पहने पढ़ाने वाली फीमेल टीचर रोबोट की कई विशेषताएं हैं। इस एआई टीचर (AI Teacher) रोबोट का नाम ‘आइरिस’ है। एआई रोबोट आइरिस को बनाने वाली कंपनी ‘मेकरलैब्स एडुटेक’ के मुताबिक यह AI टीचर तीन भाषाओं में बात कर सकती है। इसके अलावा विद्यार्थियों के कठिन सवालों का जवाब भी दे सकती है। बता दें कि यह एआई टीचर नॉलेज बेस चैटजीपीटी जैसे प्रोग्रामिंग से बनाई गई है जो अन्य ऑटोमेटिक शिक्षण उपकरणों की तुलना में काफी बेहतर है।

इन सब्जेक्ट्स की नहीं है समझ

AI Teacher

एआई रोबोट को बनाने वाली कंपनी ‘मेकरलैब्स एडुटेक’ के अनुसार इस एआई टीचर (AI Teacher) को विद्यार्थियों के लिए ड्रग्स, सेक्स व हिंसा जैसे सब्जेक्ट्स की जानकारी पर ट्रेंड नहीं किया गया है। लेकिन मेकरलैब्स के सीईओ हरि सागर ने बताया कि एआई के साथ आगे अधिक संभावनाएं हैं। आइरिस विद्यार्थियों द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब इंसानी शिक्षकों की तरह देने में सक्षम है। स्कूल की प्रिंसिपल मीरा एमएन ने बताया कि 3 हजार से अधिक विद्यार्थियों वाले इस स्कूल के अगले एकेडमिक सेशल में जेनरेटिव एआई रोबोट शिक्षकों की संख्या बढ़ाने की योजना है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

Advertisement
Next Article