India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

PMO : 3 बार लगातार NSA बनाए गए Ajit Doval, पीके मिश्रा भी पीएम मोदी के प्रधान सचिव पद पर बने रहेंगे

06:48 PM Jun 13, 2024 IST
Advertisement

Ajit Doval : नए सरकार के गठन के बाद अहम मंत्रालयों में आधिकारिक बदलाव और उनके सचिवों की नियुक्ति शुरू हो चुकी है। इसी के साथ PM मोदी के लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद अजीत डोभाल ( Ajit Doval ) को भी लगतार तीसरी बार राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ( NSA ) बनाया गया है। वहीं प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव के पद पर पीके मिश्रा भी बने रहेंगे। ये दोनों अधिकारी प्रधानमंत्री के पसंदीदा अधिकारी में शुमार माने जाते हैं।

Highlights:

  • लगातार तीसरी बार NSA बनाये गए अजीत डोभाल ( Ajit Doval )
  • प्रधान सचिव PK Mishra भी बने रहेंगे अपने पद
  • दोनों अधिकारी माने जाते हैं, PM मोदी के विश्वसनीय अधिकारी माने जाते है

 

नरेंद्र मोदी के लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद अजीत डोभाल ( Ajit Doval ) को भी लागतार तीसरी बार राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) बनाया गया है। वे एक बार फिर इसी पद पर बने रहेंगे।

वहीं अगले आदेश तक PM मोदी के प्रधान सचिव पीके मिश्रा उसी पद पर बने रहेंगे। उनकी नियुक्ति 10 जून 2024 से प्रभावी होगी। पूर्व आईएएस अधिकारी अमित खरे और तरूण कपूर भी अगले आदेश तक पीएम मोदी के सलाहकार के रूप में बने रहेंगे।

Ajit Doval पाकिस्तान और सीमा क्षेत्रों से जुड़े मुद्दों पर गहरी पकड़

अजीत डोभाल ( Ajit Doval ) पंजाब में आईबी के ऑपरेशनल चीफ के तौर पर और कश्मीर में एडिशनल डायरेक्टर के तौर पर काम कर चुके हैं। इस वजह से उन्हें दोनों संवेदनशील क्षेत्रों में पाकिस्तान की साजिश का सीधा और लंबा अनुभव है। मंत्रालयों में अधिकारी स्तर पर बदलाव न कर केंद्र सरकार अपने सरकार के पूर्व कार्यक्रमों में कोई आमूल चूल परिवर्तन न करना हो।

1972 बैच के रिटायर्ड अधिकारी है डॉ. पीके मिश्रा

डॉ. पीके मिश्रा 1972 से आते हैं, बैच के रिटायर्ड अधिकारी हैं। जो भारत सरकार के कृषि सचिव के पद से रिटायर होने के बाद पिछले दो कार्यकाल से पीएम नरेंद्र मोदी के साथ हैं। डॉ. पीके मिश्रा को चीफ सेक्रेटरी और अजीत डोभाल ( Ajit Doval ) को नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर के रूप में अपने पोस्ट पर फिर बने रहेंगे साथ ही ये दोनों प्रधानमंत्री के सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले चीफ एडवाइजर में शामिल हो चुके हैं। 1968 बैच के आईपीएस अधिकारी डोभाल आतंकवाद विरोधी मामलों और परमाणु मुद्दों के एक्सपर्ट हैं।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article