India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

आजादी के अमृत काल' में विकसित सभी स्टेशन 'अमृत भारत स्टेशन' : PM MODI

05:32 PM Sep 24, 2023 IST
Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को घोषणा की कि देश के 500 से अधिक प्रमुख रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का काम शुरू हो गया है और अमृत काल के दौरान बने इन नए स्टेशनों को 'अमृत भारत' स्टेशन कहा जाएगा। हम सभी जानते हैं कि ऐसे कई रेलवे स्टेशन हैं जो पिछले कई वर्षों से विकसित नहीं हुए हैं... इन स्टेशनों को विकसित करने का काम चल रहा है... आजादी के अमृत काल में जितने भी स्टेशन विकसित किए जाएंगे। 'अमृत भारत स्टेशन' कहा जाता है,'' पीएम मोदी ने अपने आभासी संबोधन में नौ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई।

अपने रेलवे स्टेशनों को आधुनिक बनाना होगा

उन्होंने कहा, "ये स्टेशन आने वाले दिनों में नए भारत की पहचान बनेंगे।"
प्रधान मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि "विकसित होने की राह पर चल रहे भारत को अब अपने रेलवे स्टेशनों को भी आधुनिक बनाना होगा"।इसी सोच को ध्यान में रखते हुए, पहली बार भारत में रेलवे स्टेशनों के विकास और आधुनिकीकरण का अभियान शुरू हुआ है, उन्होंने कहा कि आज देश में रिकॉर्ड संख्या में फुट ओवर ब्रिज, लिफ्ट और एस्केलेटर का निर्माण किया जा रहा है। रेल यात्रियों की सुविधा।

आज शुरू की जा रही नौ वंदे भारत एक्सप्रेस

पीएम मोदी ने हरी झंडी दिखाने से पहले कहा, "आज शुरू की जा रही नौ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों से कनेक्टिविटी में काफी सुधार होगा और साथ ही पूरे भारत में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि बुनियादी ढांचे के विकास की गति और पैमाना 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं से मेल खाता है। बुनियादी ढांचे के विकास की गति और पैमाने 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं के साथ मेल खा रहे हैं। आज राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, बिहार, पश्चिम बंगाल, केरल, ओडिशा, झारखंड और गुजरात के लोगों को सुविधा मिलेगी।" वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें। ये नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें देश की नई ऊर्जा को दर्शाती हैं।

“वंदे भारत ट्रेनों की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही

पीएम मोदी ने कहा कि 25 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें पहले से ही चल रही हैं, अब इनमें नौ और ट्रेनें जोड़ी जाएंगी। “वंदे भारत ट्रेनों की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है। 1,11,00,000 करोड़ से अधिक यात्री पहले ही उनसे यात्रा कर चुके हैं। आम नागरिकों के जीवन में रेलवे के महत्व पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री ने पहले के समय में इस महत्वपूर्ण क्षेत्र की उपेक्षा की ओर ध्यान दिलाया। भारतीय रेलवे में बदलाव के लिए वर्तमान सरकार के प्रयासों के बारे में विस्तार से बताते हुए प्रधानमंत्री ने बढ़े हुए बजट के बारे में बताया क्योंकि इस साल रेलवे का बजट 2014 के रेल बजट से आठ गुना है। इसी तरह, दोहरीकरण, विद्युतीकरण और नए मार्गों पर भी काम चल रहा है।

रेलवे ने रेलवे स्टेशन की स्थापना के दिन 'स्थापना दिवस' मनाना शुरू किया

प्रधान मंत्री ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि रेलवे ने रेलवे स्टेशन की स्थापना के दिन 'स्थापना दिवस' मनाना शुरू कर दिया है और कोयंबटूर, छत्रपति शिवाजी टर्मिनस और मुंबई में समारोहों का उल्लेख किया। कोयंबटूर रेलवे स्टेशन को 150 साल पूरे हो गए हैं। उन्होंने कहा, "अब रेलवे स्टेशनों पर जन्मदिन मनाने की इस परंपरा का और विस्तार किया जाएगा और अधिक से अधिक लोगों को इसमें शामिल किया जाएगा।" प्रधानमंत्री ने कहा कि देश ने एक भारत-श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना को संकल्प से सिद्धि का माध्यम बनाया है। पीएम मोदी ने कहा, ''2047 तक विकसित भारत का लक्ष्य हासिल करने के लिए हर राज्य और हर राज्य के लोगों का विकास जरूरी है।

Advertisement
Next Article