IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Amit Shah : बाढ़ की स्थिति पर गृह मंत्री ने असम, यूपी और गुजरात के मुख्यमंत्रियों से बात कर केंद्रीय सहायता का दिया आश्वासन

12:40 PM Jul 15, 2024 IST
Advertisement

Amit Shah : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा से बात की और राज्य में बाढ़ की स्थिति का जायजा लिया। गृह मंत्री ने उत्तर प्रदेश और गुजरात के मुख्यमंत्रियों से भी बात की और दोनों राज्यों में बढ़े जलस्तर के बारे में जानकारी ली। उन्होंने मुख्यमंत्रियों को संकट से निपटने के लिए केंद्रीय सहायता के साथ-साथ राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल की सहायता प्रदान करने का भी आश्वासन दिया।

Highlight :

जलस्तर में वृद्धि का आकलन करने के लिए मुख्यमंत्रियों से की बात

शाह ने बाढ़ की स्थिति और भारी बारिश के कारण जलस्तर में वृद्धि का आकलन करने के लिए असम, उत्तर प्रदेश और गुजरात के मुख्यमंत्रियों से अलग-अलग टेलीफोन पर बातचीत की। केंद्रीय गृह मंत्री की यह सक्रिय भागीदारी ऐसे समय में सामने आई है जब असम में बाढ़ और उसके कारण जलस्तर में वृद्धि इन राज्यों में हजारों लोगों को प्रभावित कर रही है।

असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर

असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है, असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार मरने वालों की संख्या 90 से अधिक हो गई है। 18 जिलों में 5 लाख से अधिक लोग बाढ़ की चपेट में हैं, जिसमें असम का कछार सबसे अधिक प्रभावित जिला है। असम में बाढ़ प्रभावित जिलों में कछार, चिरांग, दरांग, धेमाजी, धुबरी, डिब्रूगढ़, गोलपारा, गोलाघाट, जोरहाट, कामरूप, कामरूप मेट्रोपॉलिटन, करीमगंज, माजुली, मोरीगांव, नागांव, नलबाड़ी और शिवसागर शामिल हैं।


यूपी के कई नदियों के जलस्तर में वृद्धि

उत्तर प्रदेश में, विशेष रूप से पूर्वी और मध्य क्षेत्रों में, लगातार बारिश के बाद कई नदियों के जलस्तर में वृद्धि के बाद स्थिति पर भी नजर रखी जा रही है, जिससे 900 से अधिक गांवों के लगभग 18 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। अधिकारियों के अनुसार, उत्तर प्रदेश के आजमगढ़, मऊ, बलिया, पीलीभीत, शाहजहांपुर, कुशीनगर, श्रावस्ती, बलरामपुर, लखीमपुर खीरी, बाराबंकी, सीतापुर, गोंडा सिद्धार्थ नगर, मुरादाबाद, बरेली और बस्ती सहित लगभग 18 जिले बढ़े हुए जलस्तर से प्रभावित हुए हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इससे पहले प्रभावित जिलों का हवाई सर्वेक्षण किया और अधिकारियों को प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया।

गुजरात में भारी बारिश के कारण कई निचले इलाके जलमग्न

गुजरात के वलसाड जिले में भारी बारिश के कारण कई निचले इलाके जलमग्न हो गए हैं और राष्ट्रीय राजमार्ग पर भी पानी भर गया है। इन इलाकों से पानी निकालने के लिए आपदा प्रकोष्ठों की टीमों को तैनात किया गया है। साथ ही, भारी बारिश के कारण मधुबन बांध में जलस्तर बढ़ गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article