India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Amit Shah वामपंथी उग्रवाद प्रभावित राज्यों में सुरक्षा और विकास की समीक्षा बैठक की करेंगे अध्यक्षता

03:05 PM Oct 05, 2024 IST
Advertisement

Union Home Minister and Minister of Cooperation Amit shah  7 अक्टूबर को वामपंथी उग्रवाद प्रभावित राज्यों में सुरक्षा और विकास की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

Highlight 

दो दिवसीय अभियान में 31 नक्सलियों को मार गिराया

यह वामपंथी आतंकवाद पर एक बड़ी कार्रवाई के बाद हुआ है, जब सुरक्षाकर्मियों ने नारायणपुर-दंतेवाड़ा सीमा पर माड़ इलाके में दो दिवसीय अभियान में 31 नक्सलियों को मार गिराया था।पुलिस ने बताया कि बैठक के लिए एकत्र हुए 40 से 50 नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद डीआरजी दंतेवाड़ा, डीआरजी नारायणपुर और एसटीएफ टीमों द्वारा एक संयुक्त अभियान शुरू किया गया था।पुलिस के अनुसार, जंगल में नक्सलियों को घेरने के बाद सुरक्षाकर्मियों और नक्सलियों के बीच भारी गोलीबारी हुई।

31 वर्दीधारी नक्सलियों के शव बरामद किए गए हैं

दंतेवाड़ा के एसपी गौरव राय ने बताया, हमें 40-50 नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना मिली थी, जो एक बैठक के लिए एकत्र हुए थे। हमने डीआरजी दंतेवाड़ा, डीआरजी नारायणपुर और एसटीएफ टीमों के साथ मिलकर एक संयुक्त अभियान चलाया। जब हमारी टीमों ने 4 अक्टूबर को नक्सलियों को घेर लिया, तो भारी गोलीबारी हुई ,31 वर्दीधारी नक्सलियों के शव बरामद किए गए हैं, साथ ही कई तरह के स्वचालित हथियार भी बरामद किए गए हैं, यह हमारी अब तक की सबसे बड़ी उपलब्धि है... सर्च ऑपरेशन पूरा करने के बाद फोर्स वापस लौट रही है, इलाका मुश्किल था, खासकर बारिश की वजह से। ऑपरेशन और इलाके के बारे में बताते हुए डीआईजी कमलोचन कश्यप ने कहा, यह इलाका सभी नक्सलियों के लिए सुरक्षित माना जाता है।

2026 तक नक्सलवाद ख़त्म करने का संकेत

वरिष्ठ नक्सलियों के बारे में सूचना मिलने पर चार दिन पहले इस ऑपरेशन की योजना बनाई गई थी. 31 नक्सली मारे गए हैं और भारी हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया है, कंपनी 6 मुख्य रूप से इस क्षेत्र में सक्रिय है और उनकी संख्या 100-150 है। आईजी बस्तर सुंदरराज पी ने कहा, कल नक्सलियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ हुई। अब तक 31 शव और भारी हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया है। तलाशी अभियान पूरा होने के बाद हम डेटा अपडेट करेंगे। इस साल की शुरुआत में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि मार्च 2026 से पहले देश से वामपंथी उग्रवाद पूरी तरह खत्म हो जाएगा।

नक्सलवाद अपनी अंतिम सांसे गिन रहा

अमित शाह ने इस साल अगस्त में रायपुर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में वामपंथी उग्रवाद के खिलाफ लड़ाई अपने आखिरी चरण में है। उन्होंने कहा कि अब वामपंथी उग्रवाद पर मजबूत रणनीति और निर्मम तरीके से अंतिम प्रहार करने का समय आ गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article