IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

अमित शाह आज संसद में आपदा प्रबंधन अधिनियम करेंगे पेश

12:02 PM Aug 01, 2024 IST
Advertisement

मंगलवार को केरल की वायनाड में हुई त्रासदी को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गुरुवार को संसद के दोनों सदनों में आपदा प्रबंधन विधेयक 2024 पेश करेंगे।
इस संशोधन विधेयक के जरिए सरकार आपदा प्रबंधन विधेयक 2005 में अहम बदलाव करना चाहती है। जिससे केरल के वायनाड में हुई भूस्खलन जैसी घटनाओं के बाद कम समय में ज्यादा प्रभावी तरीके से लोगों तक मदद पहुंचाई जा सके। बुधवार को लोकसभा में नियम 197 के अंतर्गत इस मुद्दे पर चर्चा हुई। इस चर्चा का जवाब देते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने इस संशोधन बिल को लाने की जानकारी दी थी।

निर्मला सीतारमण करेंगी 4A संशोधन विधेयक पेश



इसके अलावा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सीमा शुल्क अधिनियम 1975 की धारा 4A संशोधन विधेयक पेश करेंगी। साथ ही लोकसभा में केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू राष्ट्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी, उद्यमिता और प्रबंधन संस्थान की परिषद के लिए दो सदस्यों के चुनाव का प्रस्ताव पेश करेंगे। केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर दिल्ली विकास प्राधिकरण की सलाहकार परिषद के लिए दो सदस्यों के चुनाव का प्रस्ताव पेश भी आज ही पेश करेंगे।

भूस्खलन में अब तक 200 से ज्यादा लोगों की मौत



बता दें केरल के वायनाड में मंगलवार को आए भीषण भूस्खलन में अब तक 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। कई लोग अब भी इस आपदा में फंसे हुए हैं। सशस्त्र बलों के अलावा तटरक्षक बल, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल और अन्य एजेंसियां राहत एवं बचाव कार्य में लगी हुई हैं। लापता लोगों को हेलिकॉप्टर की मदद से ढूंढा जा रहा है। नौसेना की रिवर क्रॉसिंग टीम भी मौके पर मौजूद है। भारतीय नौसेना और भारतीय वायुसेना के 1200 बचावकर्मी घटनास्थल पर तैनात किए गए हैं। केरल सरकार के मुताबिक 200 से अधिक लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है और 5,592 लोगों को अब तक भूस्खलन से प्रभावित इलाकों से बचाया जा चुका है। जिला प्रशासन ने बताया कि भूस्खलन में मरने वालों में 23 बच्चे और 70 महिलाएं शामिल हैं। जिला प्रशासन ने बताया कि 100 शवों की शिनाख्त हो चुकी है। उसने बताया कि आपदा प्रभावित क्षेत्रों से निकाले गए 221 लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है और उनमें से 91 का अब भी इलाज जारी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article