India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Har Ghar Tiranga Yatra: आज अहमदाबाद में आयोजित तिरंगा यात्रा में हिस्सा लेंगे अमित शाह

07:12 AM Aug 13, 2024 IST
Advertisement

Har Ghar Tiranga Yatra:  केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज (13 अगस्त) को अहमदाबाद आयोजित हर घर तिरंगा यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे। अहमदाबाद नगर निगम द्वारा आयोजित यह कार्यक्रम आज शाम 4:30 बजे विराटनगर क्षेत्र में आयोजित किया जाएगा। यह पहल राष्ट्रव्यापी अभियान का एक अहम हिस्सा है, जो नागरिकों को अपने घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रोत्साहित करता है, जिसका उद्देश्य देशभक्ति और राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देना है। भाजपा ने पूरे भारत में यह अभियान शुरू किया है, जिसमें केंद्र सरकार नागरिकों से घरों, दुकानों और कार्यालयों पर तिरंगा फहराने का आग्रह कर रही है।

गौरतलब है कि हर घर तिरंगा अभियान भारत की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में 2021 में शुरू किया गया था। इसका उद्देश्य देश के नागरिकों में देशभक्ति की भावना पैदा करना और भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

PM मोदी ने भी नागरिकों से अभियान भाग लेने के लिए अपील की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में 28 जुलाई को अपने 112वें मन की बात संबोधन के दौरान नागरिकों से इस अभियान में भाग लेने की अपील की। ​​उन्होंने लोगों को अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पिक्चर को तिरंगे में बदलने के लिए प्रोत्साहित किया। गृह मंत्री अमित शाह ने भी इस अपील को दोहराया, व्यापक भागीदारी और सेल्फी साझा करने का आग्रह किया। दोनों नेताओं ने स्वतंत्रता के संदेश का जश्न मनाने और प्रसार करने के महत्व पर जोर दिया।

कब हुई थी इसकी शुरुआत?

बता दें कि 'हर घर तिरंगा' एक अभियान है जो आजादी का अमृत महोत्सव का हिस्सा है। इसकी शुरुआत 2021 में लोगों को तिरंगे को घर लाने और भारत की आजादी के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में फहराने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए की गई थी। इस पहल के पीछे का विचार लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना जगाना और भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है।

प्रधानमंत्री मोदी ने स्वतंत्रता दिवस से पहले नागरिकों को अपनी प्रोफाइल तस्वीरों को तिरंगे में बदलकर 'हर घर तिरंगा' अभियान को एक जीवंत जन आंदोलन में बदलने के लिए प्रोत्साहित किया। गृह मंत्री शाह ने भी इस अपील को दोहराया और व्यापक भागीदारी और सेल्फी साझा करने का आग्रह किया।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article