IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

कीर्तिमानों के लिए हमेशा याद किए जाएंगे एपीजे अब्दुल कलाम : CM योगी

09:42 AM Jul 27, 2024 IST
Advertisement

उत्तर प्रदेश के CM योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को प्रख्यात वैज्ञानिक एवं पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि कलाम अपने कीर्तिमानों के लिए हमेशा याद किए जाएंगे। CM योगी ने सोशल मीडिया मंच पर एक पोस्ट में कहा, “महान वैज्ञानिक, मिसाइल मैन, पूर्व राष्ट्रपति, ‘भारत रत्न’ डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि!” उन्होंने कहा, “अंतरिक्ष एवं रक्षा अनुसंधान क्षेत्र में भारत द्वारा स्थापित कीर्तिमानों के लिए कलाम सदैव याद किए जाएंगे।”

डिप्टी CM ने अर्पित की श्रद्धांजलि



वहीं, उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने ‘एक्स’ पर लिखा, “किसी भी मिशन की सफलता के लिए रचनात्मक नेतृत्व आवश्यक है। युवा पीढ़ी को नयी दिशा देने वाले और ‘मिसाइल मैन’ के नाम से प्रसिद्ध वैज्ञानिक एवं पूर्व राष्ट्रपति ‘भारत रत्न’ डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम जी की पुण्यतिथि पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि।” केशव मौर्य ने कहा, “कलाम के सिद्धांत, विचार और प्रेरणादायी कार्य आनी वाली युवा पीढ़ियों का सदैव मार्गदर्शन करते रहेंगे।” राज्य के मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (सपा) ने पोस्ट किया, “भारत के पूर्व राष्ट्रपति, महान वैज्ञानिक ‘भारत रत्न’ डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम जी की पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि।” शिवराज सिंह ने भी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए लिखा कि, भारत के मिसाइल कार्यक्रम के जनक, मिसाइलमैन के नाम से विश्व विख्यात, महान वैज्ञानिक एवं पूर्व राष्ट्रपति, भारत रत्न डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम जी की पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ! आपके अमूल्य विचार व आदर्श जीवन सदैव युवाओं को राष्ट्र व समाज के नवनिर्माण के लिए प्रेरित करते रहेंगे।

गृह मंत्री अमित शाह ने किया याद



गृह मंत्री अमित शाह ने भी एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए लिखा कि, पूर्व राष्ट्रपति और महान वैज्ञानिक भारत रत्न डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम जी की पुण्यतिथि पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि। अपनी अंतिम साँस तक युवाओं को मार्गदर्शित करने वाले डॉ. कलाम जी का जीवन कर्मठता, सादगी व संवेदनशीलता का अनूठा संगम था। ‘पीपल्स प्रेसिडेंट’ के नाम से प्रसिद्ध डॉ. कलाम जी ने विज्ञान से लेकर राजनीति तक, अपने कार्यों से सभी को प्रभावित किया। उन्होंने यह बताया कि अपने हौसले और अथक मेहनत से किसी भी लक्ष्य की प्राप्ति की जा सकती है। ‘मिसाइल मैन’ डॉ. कलाम जी के विचार आने वाली पीढ़ियों का मार्गदर्शन करते रहेंगे। कलाम 2002 से 2007 तक भारत के राष्ट्रपति रहे और उन्हें हर राजनीतिक दल का सम्मान प्राप्त था। 15 अक्टूबर 1931 को तमिलनाडु में जन्मे कलाम का 27 जुलाई 2015 को शिलांग में निधन हो गया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article