India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

चुनाव आयोग आज करेगा महाराष्ट्र, झारखंड विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा

10:20 AM Oct 15, 2024 IST
Advertisement

Assembly polls: चुनाव आयोग मंगलवार को महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करेगा। महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए चुनाव आयोग के अधिकारियों ने दिल्ली के विज्ञान भवन के प्लेनरी हॉल में दोपहर 3.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है।

आज घोषित होंगे विधानसभा चुनाव

निर्वाचन आयोग मंगलवार (15 अक्टूबर 2024) को महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनावों की घोषणा करेगा। विस्तृत कार्यक्रम की घोषणा के लिए चुनाव आयोग ने दोपहर साढ़े तीन बजे विज्ञान भवन (नई दिल्ली) में प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है। 288 सीटों वाली महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को समाप्त हो रहा है। वहीं, 81 सीटों वाली झारखंड विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 5 जनवरी को समाप्त होने वाला है।

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव

आगामी चुनाव में महा विकास अघाड़ी गठबंधन, जिसमें शिवसेना (यूबीटी), एनसीपी (शरद पवार गुट) और कांग्रेस शामिल हैं, और सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन, जिसमें भाजपा, शिवसेना (एकनाथ शिंदे गुट) और एनसीपी (अजित पवार गुट) शामिल हैं, के बीच दोतरफा मुकाबला होगा।

हाल के संसदीय चुनावों में, भाजपा के नेतृत्व वाली एमवाईए ने महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से सिर्फ 17 सीटें जीतीं। भाजपा की सीटें घटकर 9 रह गईं, जो पांच साल पहले 23 थीं। इस बीच, महा विकास अघाड़ी- जिसमें कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और एनसीपी (शरद पवार) शामिल हैं- ने 30 सीटें हासिल कीं। 2019 में भाजपा और अविभाजित शिवसेना ने सरकार बनाई, लेकिन बाद में कुछ राजनीतिक ड्रामे के बाद अलग हो गईं। 2019 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 105 सीटें जीतीं और कांग्रेस ने 44 सीटें जीतीं।

झारखंड विधानसभा चुनाव

झारखंड विधानसभा चुनाव झारखंड राज्य विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी, 2025 को समाप्त होने वाला है, जिसमें राज्य भर में 81 निर्वाचन क्षेत्रों (44 सामान्य, 9 एससी, 28 एसटी) के लिए चुनाव होने हैं। झारखंड में दिसंबर 2024 तक 81 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव होने की उम्मीद है। मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार के नेतृत्व में ईसीआई के एक प्रतिनिधिमंडल ने 24 सितंबर को रांची में झारखंड में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए चुनाव तैयारियों की गहन समीक्षा की, जिसमें केंद्रीय और राज्य प्रवर्तन एजेंसियों को धनबल के प्रभाव पर अंकुश लगाने का निर्देश दिया गया। 2019 के चुनावों में, झारखंड में पाँच चरणों में मतदान हुआ था, जबकि महाराष्ट्र में सिर्फ़ एक चरण में मतदान हुआ था। आज यहाँ एएनआई से बात करते हुए, भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रदीप भंडारी ने कहा, "भाजपा और एनडीए महाराष्ट्र और झारखंड चुनावों के लिए पूरी तरह तैयार है। हमें विश्वास है कि हरियाणा की तरह, महाराष्ट्र भी एक समर्थक सरकार के लिए वोट करेगा जो भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार है।" "झारखंड के लोग हेमंत सोरेन की वोट बैंक और भ्रष्ट राजनीति के कारण निराश हैं और वे भाजपा के नेतृत्व में एक विकास समर्थक, आदिवासी समर्थक सरकार के लिए वोट करने के लिए उत्सुक हैं। हमें विश्वास है कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में, दोनों राज्य सरकारों में भाजपा की सरकार बनेगी।"

(Input From ANI)

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article