India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया ने युवा भारतीयों के लिए नया Working Holiday मेकर वीज़ा लॉन्च किया

02:46 PM Oct 14, 2024 IST
Advertisement

Australia  : और भारत के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, सहायक आव्रजन मंत्री मैट थिसलथवेट ने सोमवार को नई दिल्ली की अपनी यात्रा के दौरान वर्किंग हॉलिडे मेकर वीज़ा लॉन्च करने की घोषणा की। मिडिया से बात करते हुए, ऑस्ट्रेलिया के सहायक आव्रजन मंत्री मैट थिसलथवेट एमपी ने कहा, मैं यहां कुछ नए वीज़ा, भारतीयों के लिए ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करने के नए अवसर लॉन्च करने आया हूं।

Highlight

18 से 30 वर्ष की आयु के एक हज़ार युवा भारतीयों को काम करने या अध्ययन का मौका

वर्किंग हॉलिडे मेकर वीज़ा 18 से 30 वर्ष की आयु के एक हज़ार युवा भारतीयों को काम करने या अध्ययन करने और 12 महीने तक ऑस्ट्रेलियाई संस्कृति का अनुभव करने के लिए ऑस्ट्रेलिया आने की अनुमति देगा। उन्होंने कहा, यह ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच बढ़ते संबंधों और साझेदारी का एक बड़ा प्रतीक है और यह उन अन्य क्षेत्रों के बाद आया है, जहां भारतीय छात्र वीजा के तहत ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन कर रहे हैं, कुशल वीजा के तहत हमारे उद्योगों में काम कर रहे हैं। यह हमारे देशों के बीच मजबूत संबंध बनाने का एक और अवसर है। मैट ने कहा कि वर्किंग हॉलिडे मेकर प्रोग्राम भारतीय समुदाय के युवा सदस्यों के लिए ऑस्ट्रेलिया में काम करने, अध्ययन करने या यात्रा करने और ऑस्ट्रेलियाई जीवन और ऑस्ट्रेलियाई संस्कृति का अनुभव करने का अवसर है।

ऑस्ट्रेलिया में भारतीय प्रवासियों की संख्या बढ़ रही है

उन्होंने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच संबंध मजबूत होते जा रहे हैं। उन्होंने 2023 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ऑस्ट्रेलिया यात्रा को याद किया। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच संबंधों पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि संबंध मजबूत होते जा रहे हैं। पिछले साल प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा से ऑस्ट्रेलियाई लोग बहुत सकारात्मक और उत्साहित थे। ऑस्ट्रेलिया में उनका शानदार स्वागत किया गया और ऑस्ट्रेलिया में भारतीय प्रवासियों की संख्या बढ़ रही है।" उन्होंने कहा, "जब मैं घर लौटूंगा, तो सबसे पहले मैं सिडनी में दिवाली उत्सव में जाऊंगा और वे और भी लोकप्रिय हो रहे हैं। हम देख रहे हैं कि अधिक से अधिक ऑस्ट्रेलियाई लोग भारत घूमने आ रहे हैं और अधिक से अधिक भारतीय ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन करने या काम करने आ रहे हैं और यह हमारे बढ़ते आर्थिक संबंधों और लोगों के बीच संबंधों का एक बड़ा प्रतीक है।

प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज़, जब वे एक युवा विश्वविद्यालय के छात्र थे

मीडिया ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए, मैट थिसलथवेट एमपी ने कहा, आज यहां आना मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है। ऑस्ट्रेलिया के लोगों और भारत के लोगों के बीच इस महत्वपूर्ण साझेदारी और पहल को शुरू करने के लिए नई दिल्ली और भारत की मेरी पहली यात्रा है। उन्होंने एक युवा विश्वविद्यालय के छात्र के रूप में ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बानी की भारत यात्रा को भी याद किया। उन्होंने कहा कि अल्बानी ने अपने अनुभव का उपयोग पीएम मोदी के साथ अपनी साझेदारी और बढ़ती दोस्ती में किया। मैट थिसलथवेट ने कहा, हमारे प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज़, जब वे एक युवा विश्वविद्यालय के छात्र थे, तो उन्होंने भारत का भ्रमण किया। और उन युवा प्रारंभिक वर्षों में, यह उनके लिए एक और संस्कृति का अनुभव करने और दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले लोकतंत्र के बारे में जानने का एक शानदार अवसर था।

ऑस्ट्रेलियाई संस्कृति का अनुभव करने का अवसर मिलेगा

प्रधानमंत्री ने भारतीय प्रधानमंत्री श्री मोदी के साथ अपनी साझेदारी और बढ़ती दोस्ती में अपने अनुभव का उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए किया कि हम भारतीय समुदाय और ऑस्ट्रेलियाई समुदाय के युवा सदस्यों के लिए एक-दूसरे की संस्कृति का अनुभव करने के अवसरों में सुधार करें और उन्हें बढ़ाएँ। इसलिए मुझे आज युवा भारतीयों के लिए ऑस्ट्रेलिया आने और ऑस्ट्रेलियाई संस्कृति का अनुभव करने के लिए वर्किंग हॉलिडे मेकर वीज़ा लॉन्च करने पर बहुत गर्व है," उन्होंने कहा। वर्किंग हॉलिडे मेकर वीज़ा के बारे में बोलते हुए, उन्होंने कहा कि 18-30 वर्ष की आयु के युवा भारतीय अध्ययन और काम करने के लिए 12 महीने तक ऑस्ट्रेलिया आने के लिए वर्किंग हॉलिडे मेकर वीज़ा के लिए आवेदन कर सकेंगे, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वे ऑस्ट्रेलिया को जानना, ऑस्ट्रेलियाई लोगों को जानना और देश के सुंदर वातावरण और हमारी अद्भुत संस्कृति का अनुभव करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि युवा भारतीयों को ऑस्ट्रेलियाई संस्कृति का अनुभव करने का अवसर मिलेगा। वीज़ा बैलट प्रक्रिया 1 अक्टूबर को शुरू हुई और पहले ही 40,000 युवा भारतीयों ने इस वीज़ा को अपडेट करने के लिए आवेदन कर दिया है और हम नए साल की शुरुआत में उनके आने का इंतज़ार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह दो देशों और सरकारों के लोगों के बीच "बढ़ती दोस्ती और साझेदारी का एक बड़ा प्रतीक और एक शानदार प्रदर्शन है।

ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले लगभग दस लाख लोग हमारे नागरिक हैं

यह पूछे जाने पर कि यह भारतीयों को ऑस्ट्रेलिया जाने या काम करने के लिए परिवार से जुड़ने में कैसे मदद करेगा, उन्होंने कहा, ऑस्ट्रेलिया आने वाला लगभग हर भारतीय वहां किसी न किसी को जानता है। ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले लगभग दस लाख लोग हमारे नागरिक हैं, जो भारतीय विरासत से जुड़े हैं और यह हमारे देश में सबसे तेज़ी से बढ़ते प्रवासी समुदायों में से एक है और यह युवा भारतीयों के लिए हमारे देश में आने, हमारी संस्कृति का अनुभव करने, ऑस्ट्रेलियाई लोगों को जानने और उनके साथ दोस्ती बढ़ाने का एक और अवसर है।

छात्र वीज़ा के लिए आवेदन कर सकते हैं

उन्होंने कहा कि यह एक अस्थायी वीज़ा है, लेकिन यह उन्हें ऑस्ट्रेलिया में जीवन का अनुभव कराता है। उन्होंने आगे कहा कि लोग वापस आकर छात्र वीज़ा के लिए आवेदन कर सकते हैं, या वापस आकर कुशल वीज़ा के लिए आवेदन कर सकते हैं, या अन्य वीज़ा के लिए आवेदन कर सकते हैं जिसे वह इस सप्ताह के अंत में लॉन्च करने वाले हैं। उन्होंने कहा कि इससे एक टैस्ट मिलेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article