India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Ayodhya Airport: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया बोले, अयोध्या हवाई अड्डे का उद्घाटन भारत के लिए ऐतिहासिक दिन

07:22 PM Dec 29, 2023 IST
ज्योतिरादित्य सिंधिया
Advertisement

नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शुक्रवार को कहा कि कल का दिन अयोध्या हवाई अड्डे के उद्घाटन के साथ देश के लिए ऐतिहासिक दिन होगा। उन्होंने बताया कि अयोध्या में हवाई अड्डे का दूसरे चरण में व्यापक विस्तार किया जाएगा और रनवे की लंबाई भी बढ़ाई जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में 6,500 वर्ग मीटर क्षेत्र में बने अयोध्या हवाई अड्डे का शनिवार को उद्घाटन करेंगे।

HIGHLIGHTS

सिंधिया ने कहा कि अयोध्या हवाई अड्डे से कनेक्टिविटी आने वाले दिनों में बढ़ेगी। उन्होंने कहा, ‘‘देशभर में नागर विमानन क्षेत्र के लिए व्यापक क्षमता है और विशेष रूप से अयोध्या के लिए भी ऐसा है जो हमारे दिलों में धार्मिक और आध्यात्मिक रूप से बसी है।’’

सिंधिया के अनुसार, दूसरे चरण में हवाई अड्डा परियोजना का व्यापक विस्तार किया जाएगा और इसे 6,500 वर्ग मीटर क्षेत्र से बढ़ाकर 50,000 वर्ग मीटर का किया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘‘हम रनवे की लंबाई बढ़ाकर 3,750 मीटर कर रहे हैं जो अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए पर्याप्त है।’’ अयोध्या में अत्याधुनिक हवाई अड्डे का पहला चरण 1,450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6,500 वर्गमीटर होगा, जो सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों की सेवा करने के लिए तैयार रहेगा।

सिंधिया ने कहा, ‘‘कल जब प्रधानमंत्री अयोध्या हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे तो यह दिन न केवल नागर विमानन के लिए, न केवल अयोध्या शहर के लिए, न केवल उत्तर प्रदेश के लिए, न केवल भारत के लिए बल्कि उन सभी लोगों के लिए ऐतिहासिक होने जा रहा है जो हिंदुत्व के प्रति हमारी अंतरात्मा की जीवंतता और प्रतिबद्धता में भरोसा रखते हैं।’’ एक अधिकारी ने बताया कि अयोध्या हवाई अड्डे का नाम ‘महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम’ होगा और इस संबंध में अधिसूचना जल्द जारी की जा सकती है। इस महीने की शुरुआत में इंडिगो एयरलाइन ने कहा था कि वह 30 दिसंबर को राष्ट्रीय राजधानी से अयोध्या हवाई अड्डे तक उद्घाटन उड़ान का परिचालन करेगी और व्यावसायिक सेवाएं छह जनवरी से प्रारंभ होंगी।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

 

Advertisement
Next Article