India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Ayodhya: राम मंदिर में 'आरती पास' प्राप्त करने के लिए बुकिंग शुरू, ऑनलाइन बना सकते हैं पास

02:16 PM Dec 28, 2023 IST
Advertisement

Ayodhya: 22 जनवरी को राम लला के अभिषेक समारोह से पहले राम जन्मभूमि मंदिर में आरती पास प्राप्त करने की बुकिंग गुरुवार को शुरू हो गई है। आरती पास के अनुभाग प्रबंधक ध्रुवेश मिश्रा ने कहा, भगवान राम लला के लिए दिन में तीन बार सुबह 6:30, दोपहर 12, शाम 7:30 आरती की जाती है, जिसके लिए भक्तों के लिए पास बनाए जाते हैं। उन्होंने कहा, राम जन्मभूमि पर, भगवान राम लला के लिए दिन में तीन बार आरती होती है - सुबह 6.30 बजे, दोपहर में और शाम को 7.30 बजे। सुबह श्रृंगार आरती होती है, जिसके बाद भोग आरती होती है दोपहर और शाम को संध्या आरती होती है । केवल पास वाले लोग ही तीनों आरतियों में शामिल हो सकते हैं।

30 लोगों को आरती में शामिल होने की अनुमति

एक समय में आरती में शामिल होने वाले लोगों की संख्या पर, मिश्रा ने कहा अभी, केवल 30 लोगों को पास के साथ प्रत्येक आरती में शामिल होने की अनुमति है। भविष्य में भक्तों की संख्या के अनुसार यह संख्या बढ़ाई जा सकती है। आरती अनुष्ठान के लिए भक्तों की सीमित संख्या के कारणों पर मिश्रा ने कहा, मंदिर परिसर की सुरक्षा और सुरक्षा कारणों से हमारे पास अभी सीमित संख्या में पास हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या पास नि:शुल्क बनाए जा सकते हैं, अनुभाग प्रबंधक ने कहा यह सेवा सभी भक्तों के लिए समान है, चाहे वे बुजुर्ग हों या युवा, गरीब हों या अमीर।

कुछ दिनों पहले शुरू हुई सुविधा

मिश्रा ने कहा कि आरती पास बनाने की ऑनलाइन सुविधा कुछ दिन पहले शुरू हुई थी। उन्होंने कहा, भक्त अपने पास ऑनलाइन बना सकते हैं, उन्हें अयोध्या के काउंटर से प्राप्त कर सकते हैं और आरती के लिए आगे बढ़ सकते हैं। उन्होंने कहा, ऑनलाइन सुविधा कुछ दिन पहले शुरू हुई थी। कोई भी व्यक्ति राम जन्मभूमि मंदिर के आधिकारिक पोर्टल पर आरती पास के लिए आवेदन कर सकता है। इसके लिए एक समय सीमा आवंटित की गई है। भक्त अपना पास ऑनलाइन बना सकते हैं, इसे प्राप्त कर सकते हैं और फिर सीधे आरती के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

आरती पास बनाने के लिए चार दस्तावेज स्वीकार्य

आरती पास प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों पर, प्रबंधक ने कहा, आरती पास बनाने के लिए केवल चार दस्तावेज स्वीकार्य हैं। ये आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट हैं। इनमें से सिर्फ एक को भक्तों को अपने साथ ले जाना आवश्यक है। वे अपने आरती पास प्राप्त करने के बाद इसे अधिकारी को दिखा सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article