India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Banagladesh की अदालत ने सांसद की हत्या के तीन संदिग्धों को आठ दिन की पुलिस हिरासत में भेजा

10:57 PM May 24, 2024 IST
Advertisement
Bangladesh MP Anwarul Azim Anar found murdered in Kolkata: बांग्लादेश की एक अदालत ने सत्तारूढ़ अवामी लीग के सांसद अनवारुल अजीम अनार की कोलकाता में हुई बर्बर हत्या में कथित संलिप्तता को लेकर तीन संदिग्धों को शुक्रवार को आठ दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया।

Highlights: 

अनार बांग्लादेश के झिनाइदाह-4 क्षेत्र से तीन बार के सांसद और अवामी लीग की कालीगंज उप जिला इकाई के प्रमुख भी थे। वह इलाज के लिए 12 मई को कोलकाता की निजी यात्रा पर गए थे और अगले दिन वहां से लापता हो गए थे।
कोलकाता पुलिस ने दावा किया है कि परिस्थितिजन्य साक्ष्यों से संकेत मिलता है कि सांसद की पहले गला दबाकर हत्या की गई और उसके बाद शव के टुकड़े किए गए तथा विभिन्न इलाकों में फेंक दिये गए। शव के टुकड़ों को अभी नहीं ढूंढा जा सका है। सांसद की हत्या के सिलसिले में बांग्लादेश पुलिस ने तीन व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। शुक्रवार को, पुलिस ने तीनों आरोपियों को ढाका मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट दिलरुबा अफरोज तिथी के समक्ष पेश किया और 10 दिन के लिए उसकी हिरासत में देने का अनुरोध किया।

सुनवाई के बाद, अदालत ने तीनों को आठ दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया। तीनों आरोपियों की पहचान तनवीर, शिमुल भुइयां और सिलिस्ती रहमान के रूप में हुई है।
बांग्लादेश पुलिस के अनुसार, भुइयां प्रतिबंधित पूरबो बांग्लार कम्युनिस्ट पार्टी का एक नेता है। उसने अपना नाम बदलकर अमानुल्ला कर लिया था और कोलकाता में सांसद की हत्या करने तथा प्रवर्तन एजेंसियों से बच निकलने के लिए एक फर्जी पासपोर्ट हासिल किया था।
पुलिस ने बताया कि हत्या की साजिश दो-तीन महीने पहले रची गई थी। इस सिलसिले में गुलशन और बसुंधरा इलाकों में दो मकानों में बैठकें की गई थीं। ये मकान वारदात के सरगना एवं सांसद के करीबी मित्र अख्तरुज्जमां शाहीन के हैं।
पुलिस के अनुसार, अख्तरुज्जमां बांग्लादेश में जन्मा एक अमेरिकी नागरिक है, जो हत्या के बाद नेपाल भाग गया।
पश्चिम बंगाल सीआईडी की एक टीम ने तीनों आरोपियों से पूछताछ के लिए बृहस्पतिवार को बांग्लादेश का दौरा किया था।
इससे पहले, 23 मई को ढाका मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट महबूबुल हक ने मामले में जांच रिपोर्ट दाखिल करने के लिए चार जुलाई की समय सीमा तय की।
अनार की बेटी मुमतारिन फिरदौस दोरीन ने 22 मई को शेर-ए-बांग्ला नगर पुलिस थाने में मामला दर्ज कराया था।
इसबीच, कोलकाता में एक पुलिस अधिकारी ने दावा किया कि पश्चिम बंगाल सीआईडी ने अनार की हत्या में कथित संलिप्तता को लेकर राज्य के उत्तर 24 परगना जिले के बनगांव इलाके से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है, जो पेशे से कसाई है।
अधिकारी ने दावा किया कि इस व्यक्ति ने पूछताछ के दौरान स्वीकार किया है कि उसने शव के टुकड़े करने में अन्य आरोपियों की मदद की थी।
वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि प्रारंभिक जांच में यह भी पता चला कि सांसद के करीबी दोस्त और अमेरिकी नागरिक अख्तरुज्जमां ने अपराध में शामिल लोगों को लगभग पांच करोड़ रुपये का भुगतान किया था।
अधिकारी ने बताया कि सांसद के दोस्त का कोलकाता में एक फ्लैट है और वह इस समय संभवत: अमेरिका में हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article