India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

महाराष्ट्र में बप्पा की धूम, सीएम शिंदे ने ठाणे में गणेश प्रतिमा विसर्जन कार्यक्रम में लिया हिस्सा

07:38 AM Sep 09, 2024 IST
Advertisement

महाराष्ट्र :  मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने सोमवार को ठाणे के मसुदा तालाब में गणेश प्रतिमा विसर्जन कार्यक्रम में हिस्सा लिया। सीएम के बेटे और कल्याण से सांसद श्रीकांत शिंदे भी शामिल हुए और उनके साथ रहे। इससे पहले शनिवार को शिंदे ने अपने परिवार के सदस्यों के साथ गणेश चतुर्थी के अवसर पर 'आरती' की और ठाणे में अपने आवास पर देशवासियों की खुशहाली और समृद्धि की कामना की।

Highlight : 

महाराष्ट्र में गणेश चतुर्थी की धूम

गणेश चतुर्थी उत्सव शनिवार को पूरे देश में बड़े उत्साह और खुशी के साथ शुरू हुआ। मुंबई, हैदराबाद, अहमदाबाद, सूरत और दिल्ली जैसे बड़े शहरों में भक्त इस शुभ अवसर को भक्ति और खुशी के साथ मना रहे हैं। पूरे महाराष्ट्र में भक्त मूर्तियों को घर लाकर और पंडालों में जाकर जश्न मना रहे हैं। घरों और सार्वजनिक पंडालों को भव्य सजावट से सजाया गया है और वातावरण प्रार्थना, संगीत और उत्सव के गीतों से भर गया है। सड़कों पर जीवंत जुलूस और पारंपरिक अनुष्ठानों के साथ जीवंतता छा गई है क्योंकि लोग स्वादिष्ट प्रसाद तैयार करते हैं और खूबसूरती से सजाए गए पंडालों में जाते हैं।

कार्तिक आर्यन सहित कई मशहूर हस्तियां उत्सव में शामिल हुए

उत्सवों के बीच, मुंबई में एक अनोखे उत्सव ने बहुत ध्यान आकर्षित किया। मुंबई में एक आवास पर LCA तेजस मार्क 1A फाइटर जेट की प्रतिकृति पर भगवान गणेश की मूर्ति रखी गई है, जो परंपरा और भारत की आधुनिक उपलब्धियों का रचनात्मक मिश्रण दिखाती है। इस साल के उत्सव ने काफी ध्यान आकर्षित किया है, बॉलीवुड स्टार कार्तिक आर्यन सहित कई मशहूर हस्तियों ने अपनी प्रार्थना करने और उत्सव में शामिल होने के लिए पंडाल का दौरा किया। इस बीच, गणेश चतुर्थी उत्सव से कुछ दिन पहले गुरुवार शाम को मुंबई के प्रसिद्ध लालबागचा राजा का पहला लुक अनावरण किया गया।

स्वयंभू देवता के लिए जाना जाता है यह मंदिर

लालबागचा राजा का इतिहास काफी प्रसिद्ध रहा है क्योंकि यह लालबागचा राजा सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल की लोकप्रिय गणेश मूर्ति है, जो 1934 में स्थापित एक पूजा स्थल पुतलाबाई चाल में स्थित है। लालबागचा राजा गणपति की मूर्ति की देखभाल कांबली परिवार ने आठ दशकों से की है। नागपुर के श्री गणेश मंदिर टेकड़ी में गणेश चतुर्थी समारोह की शुरुआत पारंपरिक सुबह की प्रार्थना और 'आरती' से हुई। कथित तौर पर 250 साल पुराना यह मंदिर अपने स्वयंभू देवता के लिए जाना जाता है, जिसके मंदिर के बारे में कहा जाता है कि यह समय के साथ बढ़ता गया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article