IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

बार काउंसिल ने CJI से 22 जनवरी को छुट्टी का किया आग्रह

09:22 PM Jan 17, 2024 IST
Advertisement

बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) के अध्यक्ष मनन कुमार मिश्रा ने बुधवार को भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ को पत्र लिखकर 22 जनवरी को राम मंदिर के उद्घाटन के अवसर पर देश की सभी अदालतों में छुट्टी देने का अनुरोध किया। वरिष्ठ अधिवक्ता मिश्रा ने कहा, "मैं आपके उचित विचार के लिए महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और सांस्कृतिक महत्व के मामले को आपके सम्मानीय ध्यान में लाने के लिए लिख रहा हूं।

लाखों लोगों के लिए अत्यधिक धार्मिक

जैसा कि आप जानते हैं, अयोध्या में श्री राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी, 2024 को होना है। यह कार्यक्रम देश भर के लाखों लोगों के लिए अत्यधिक धार्मिक, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व रखता है, जो लंबे समय से प्रतीक्षित उपलब्धि का प्रतीक है। पत्र में कहा गया है, सपना और कानूनी कार्यवाही की परिणति जो देश की संरचना को परिभाषित करने में महत्वपूर्ण रही है।

9 नवंबर 2019 को सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक

अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण महान आस्था का विषय रहा है और इसने नागरिकों के बीच गहरी भावनाएं पैदा की हैं। 9 नवंबर 2019 को सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, जिसने भगवान राम के जन्मस्थान की पुष्टि की और विवादित भूमि को आवंटित किया मंदिर का निर्माण, हिंदू समुदाय की सच्चाई और मान्यताओं के अनुरूप है, पत्र में कहा गया है।

7-दिवसीय एजेंडा शामिल

14 और 22 जनवरी 2024 के बीच निर्धारित उद्घाटन समारोह में अनुष्ठानों और कार्यक्रमों का 7-दिवसीय एजेंडा शामिल है, जो 22 जनवरी, 2024 को प्राण प्रतिष्ठा समारोह तक ले जाएगा। यह पवित्र अवसर, गणमान्य व्यक्तियों और धार्मिक नेताओं की उपस्थिति से चिह्नित है। प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी सहित, यह सत्य की जीत और एक गहन पोषित सपने की पूर्ति का प्रतीक है।

प्रतिष्ठा' समारोह के लिए निमंत्रण

इस समारोह ने अंतर्राष्ट्रीय महत्व प्राप्त कर लिया है, जिसमें एशिया, अफ्रीका, यूरोप और अमेरिका के 55 देशों से लगभग 100 गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए हैं। इस विशिष्ट अतिथि सूची में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, जापान, अमेरिका सहित अन्य देशों के राजदूत और संसद सदस्य शामिल हैं, जिन्हें 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के लिए निमंत्रण दिया गया है। इसमें कहा गया है कि विशेष रूप से उल्लेखनीय सहभागी कोरियाई रानी हैं, जो प्रभु श्री राम के वंशज के रूप में अपनी वंशावली का दावा करती हैं, जो भगवान राम की वंशज हैं।

भारत में सर्वोच्च न्यायालय

"इस आयोजन के धार्मिक, सांस्कृतिक, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व के आलोक में, मैं विनम्रतापूर्वक आपके सम्मानित कार्यालय से अनुरोध करता हूं कि 22 जनवरी 2024 को पूरे भारत में सर्वोच्च न्यायालय, उच्च न्यायालयों, जिला न्यायालयों और अन्य अदालतों में छुट्टी घोषित करने पर विचार करें। यह अवकाश कानूनी बिरादरी के सदस्यों और अदालत के कर्मचारियों को अयोध्या और देश भर में अन्य संबंधित कार्यक्रमों में भाग लेने या देखने की अनुमति देगा।

तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता

मनन कुमार मिश्रा ने कहा, "मैं न्याय प्रणाली के निरंतर कामकाज को सुनिश्चित करने के महत्व को समझता हूं, और इसलिए, मैं प्रस्ताव करता हूं कि तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता वाले मामलों को विशेष व्यवस्था के माध्यम से समायोजित किया जा सकता है या यदि आवश्यक हो, तो अगले कार्य दिवस के लिए पुनर्निर्धारित किया जा सकता है।

यह भाव न केवल इसके गहन सांस्कृतिक महत्व को पहचानेगा

श्री राम मंदिर का उद्घाटन हमारे देश के सांस्कृतिक लोकाचार के साथ कानूनी प्रक्रियाओं के सामंजस्यपूर्ण मिश्रण को भी प्रदर्शित करता है। मैं प्रार्थना करता हूं कि आप इस अनुरोध पर अत्यंत सहानुभूति के साथ विचार करेंगे और इस ऐतिहासिक अवसर को लोगों की भावनाओं के अनुरूप तरीके से मनाने के लिए उचित कदम उठाएंगे, मनन मिश्रा ने प्रेस संचार के माध्यम से कहा।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article