India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

बंगाल नगरपालिका नौकरी मामला: वर्तमान और पूर्व अध्यक्षों से ईडी कार्यालय में जमकर पूछताछ

06:48 PM Nov 07, 2023 IST
Advertisement

पश्चिम बंगाल में करोड़ों रुपये के नगरपालिका भर्ती मामले की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारी मंगलवार सुबह से एक शहरी नागरिक निकाय के वर्तमान अध्यक्ष और एक अन्य नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष से पूछताछ कर रहे हैं। उत्तर 24 परगना जिले में बारानगर नगर पालिका की वर्तमान अध्यक्ष अपर्णा मौलिक मंगलवार सुबह लगभग 10.30 बजे कोलकाता के उत्तरी बाहरी इलाके में ईडी के साल्ट लेक कार्यालय पहुँचीं।

प्रशांत चौधरी भी ईडी कार्यालय में दाखिल हुए
इसके तुरंत बाद उत्तर 24 परगना जिले के टीटागढ़ नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष प्रशांत चौधरी भी ईडी कार्यालय में दाखिल हुए। दोनों से पूछताछ अभी भी जारी है। पता चला है कि मौलिक से सोमवार को भी ईडी कार्यालय में लंबी पूछताछ की गई थी। सूत्रों ने कहा कि चूंकि उनके द्वारा दिए गए बयानों में विसंगतियां थीं, इसलिए मौलिक को मंगलवार को फिर से ईडी कार्यालय में उपस्थित होने के लिए कहा गया था। मौलिक और चौधरी हाल ही में पश्चिम बंगाल में करोड़ों रुपये के राशन वितरण मामले में गिरफ्तार मंत्री ज्योतिप्रिय मलिक के बेहद करीबी विश्वासपात्र माने जाते हैं। चूंकि मलिक लंबे समय तक उत्तर 24 परगना के लिए तृणमूल कांग्रेस के जिला अध्यक्ष भी थे, इसलिए ईडी के अधिकारी यह भी जांच कर रहे हैं कि क्या गिरफ्तार मंत्री का राशन वितरण मामले में कथित संलिप्तता के अलावा नगरपालिकाओं की भर्ती अनियमितताओं से भी कोई संबंध था।

अनियमितताओं के चरम समय का अध्ययन करने के बाद ईडी को संदेह
मामलों के पैटर्न, नगरपालिकाओं की भौगोलिक स्थिति और अनियमितताओं के चरम समय का अध्ययन करने के बाद ईडी को संदेह हुआ।केंद्रीय एजेंसी ने 10 नगरपालिकाओं की पहचान की थी जहां भर्ती संबंधी अनियमितताएं सबसे ज्यादा थीं। इनमें से सात उत्तर 24 परगना जिले में हैं। भर्ती अनियमितताओं के पैटर्न को देखते हुए, ईडी ने पाया है कि ये मामले तब हुए जब मलिक मंत्री पद संभालने के अलावा उत्तर 24 परगना जिले के तृणमूल अध्यक्ष थे।

Advertisement
Next Article