India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या में 48 दिनों तक गूंजेंगे भजन

05:16 PM Dec 15, 2023 IST
Advertisement

राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद 48 दिनों तक अयोध्या में भजन सहित धार्मिक गीत बजेंगे।

HIGHLIGHTS

 

गर्भगृह में राम लला की मूर्ति के सामने नृत्य मंडप में गायन का आयोजन

इसका उद्देश्य शांति और आत्मिक दिव्यता का वातावरण उत्पन्न करना है। देश भर के कलाकार गर्भगृह में राम लला की मूर्ति के सामने नृत्य मंडप में गायन का आयोजन करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा करेंगे। राम मंदिर ट्रस्ट के कार्यालय प्रबंधक प्रकाश गुप्ता ने कहा, मंदिर ट्रस्ट द्वारा कई अनुभवी कलाकारों को लाइव प्रदर्शन के लिए आमंत्रित किया जाएगा। कई नए कलाकारों को भी श्रीराम के सामने अपनी प्रस्तुति देने का मौका दिया जाएगा। उन 48 दिनों में श्रीराम को देश भर के सभी तीर्थों से लाए गए 1,000 कलशों के जल से स्नान कराया जाएगा। केसर, कपूर आदि सामग्री से भगवान का अभिषेक किया जाएगा। पूजा की ये विशेष व्यवस्था कर्नाटक में उडुपी पेजावर मठ के जगद्गुरु शंकराचार्य स्वामी की देखरेख में की जाएगी।

17 जनवरी को अयोध्या में भगवान राम की झांकी निकाली जाएगी

प्रतिष्ठा समारोह से पहले 17 जनवरी को अयोध्या में भगवान राम की झांकी निकाली जाएगी।जुलूस में भगवान राम के जन्म से लेकर वनवास, लंका विजय और घर वापसी तक के जीवन से जुड़ी तस्वीरें, मूर्तियां और तस्वीरें होंगी। यह जुलूस सप्ताह भर चलने वाले अभिषेक कार्यक्रमों की शुरुआत का प्रतीक होगा। इस झांकी में रामलला की नई मूर्ति भी होगी, जिसे मंदिर में स्थापित किया जाएगा।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article