IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Bharat Jodo Nyay Yatra: राहुल गांधी ने बिरसा मुंडा को श्रद्धांजलि अर्पित की

04:08 PM Feb 06, 2024 IST
Advertisement

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने मंगलवार को कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज झारखंड के खूंटी में अपनी Bharat Jodo Nyay Yatra के दौरान आदिवासी नेता भगवान बिरसा मुंडा को श्रद्धांजलि दी।

Highlights:

एक्स पर एक पोस्ट में, कांग्रेस नेता ने कहा, “भारत जोड़ो न्याय यात्रा का 24वां दिन आज सुबह 8 बजे @राहुल गांधी द्वारा खूंटी में धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ शुरू हुआ। उन्होंने भगवान मुंडा के परिवार की चौथी पीढ़ी से भी मुलाकात की और उन्हें सम्मानित किया।” उनके पोस्ट में कहा गया है: "खूंटी जिला भगवान बिरसा मुंडा का जन्मस्थान है, जो भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के क्रांतिकारी नेताओं में से एक थे और स्व-शासन, लोकतंत्र और न्याय के सिद्धांतों के प्रबल समर्थक थे।" उन्होंने कहा, “उनके आदर्श आज भी प्रासंगिक हैं और हमारे लिए शक्ति और प्रेरणा का स्रोत हैं क्योंकि हम पिछले 10 वर्षों के अन्य-काल का विरोध कर रहे हैं।”

वर्तमान में, यात्रा, जो पहले से ही पांच राज्यों को कवर कर चुकी है, ज्यादातर बस से, झारखंड में रुकी हुई है, जहां चंपई सोरेन के नेतृत्व वाली नवगठित सरकार सोमवार को झारखंड विधानसभा में फ्लोर टेस्ट से बच गई। फ्लोर टेस्ट में गठबंधन की जीत पर बोलते हुए राहुल गांधी ने बीजेपी की आलोचना करते हुए दावा किया कि पार्टी "आदिवासी विरोधी" है। “हेमंत सोरेन जी ने आज विधानसभा में बहुत ही मार्मिक बात कही, “जब हम जंगल से निकले, उनके बगल में बैठे तो उनके कपड़े गंदे हो गए।” ये सिर्फ एक बयान नहीं है, ये पूरे आदिवासी समाज का दर्द है। भाजपा को यह बात बर्दाश्त नहीं हो रही है कि राज्य में आदिवासी मुख्यमंत्री है। आज झारखंड ने पूरे देश को संदेश दिया है कि डरा-धमका कर जनता की ताकत को दबाया नहीं जा सकता। राहुल गांधी ने कहा, यह गरीबों और आदिवासियों की एकता की जीत है, आप सभी को बधाई। कांग्रेस राष्ट्रीय जनता दल के साथ झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के सत्तारूढ़ गठबंधन में सहयोगी है।

भारत जोड़ो न्याय यात्रा 14 जनवरी को मणिपुर के थौबल से शुरू हुई। यह यात्रा 67 दिनों में 110 जिलों से होकर 6,700 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करेगी। यह 6,713 किमी की दूरी तय करेगा, जिसमें 100 लोकसभा क्षेत्र और 337 विधानसभा क्षेत्र और 110 जिले शामिल होंगे। यात्रा 67 दिनों के बाद 20 मार्च को मुंबई में समाप्त होगी। 'भारत जोड़ो यात्रा' के अनुवर्ती, जिसमें राहुल गांधी ने कन्या कुमारी से श्रीनगर तक 3,000 किलोमीटर से अधिक पैदल यात्रा की थी - यात्रा 2.0 एक हाइब्रिड प्रारूप का अनुसरण कर रही है।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article