IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारत ऑर्गेनिक्स 2030 तक घरेलू जैविक बाजार में 50 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी रखेगा: अमित शाह

01:02 AM Mar 14, 2024 IST
Advertisement

Amit Shah: केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को कहा कि भारत ऑर्गेनिक्स 2030 तक घरेलू जैविक बाजार में 50 प्रतिशत से अधिक बाजार हिस्सेदारी रखेगा। शाह ने तीन बहु-राज्य सहकारी समितियों भारतीय बीज सहकारी समिति लिमिटेड (बीबीएसएसएल), नेशनल कोऑपरेटिव ऑर्गेनिक्स लिमिटेड (एनसीओएल), और नेशनल कोऑपरेटिव एक्सपोर्ट लिमिटेड के नए कार्यालय भवनों के उद्घाटन को संबोधित करते हुए लक्ष्य हासिल करने के प्रति केंद्र सरकार की प्रतिबद्धता दिखाते हुए यह घोषणा की।

Highlights

हमने सहकारिता मंत्रालय के लिए पांच वर्षों में 10,000 करोड़ रुपये से अधिक का लक्ष्य रखा है- अमित शाह

इन सहकारी समितियों के कार्यालयों का उद्घाटन करने के बाद शाह ने कहा, "हमने (सहकारिता मंत्रालय) भारतीय बीज सहकारी समिति लिमिटेड के लिए पांच वर्षों में 10,000 करोड़ रुपये से अधिक के कारोबार का लक्ष्य रखा है।" अमित शाह मंत्री ने कहा, "2030 तक, भारत ऑर्गेनिक्स घरेलू जैविक बाजार में 50 प्रतिशत से अधिक बाजार हिस्सेदारी रखेगा।"

वैश्विक कृषि उपज बाजार 2,155 बिलियन डॉलर का है- अमित शाह

उन्होंने आगे कहा कि वर्तमान समय में वैश्विक जैविक बाजार लगभग 10 लाख करोड़ रुपये का है और भारत का निर्यात 7,000 करोड़ रुपये है, जिसे हम बढ़ाकर 70,000 करोड़ रुपये करना चाहते हैं। शाह ने कहा कि "वैश्विक कृषि उपज बाजार 2,155 बिलियन डॉलर का है, और भारत की हिस्सेदारी केवल 45 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, और प्रधान मंत्री मोदी के नेतृत्व में, हमने 2030 तक 115 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक छलांग लगाने का फैसला किया है।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हम "सहकार से समृद्धि" के दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ रहे हैं- अमित शाह

शाह ने विश्वास व्यक्त किया कि "इन तीन समितियों के माध्यम से, हम आने वाले दिनों में जैविक उत्पादों, बीज संरक्षण और संवर्द्धन और निर्यात के क्षेत्र में सभी कमियों को भरने में सफल होंगे।" उन्होंने कहा कि आज, जब हम तीन सहकारी समितियों के नए कार्यालयों का उद्घाटन कर रहे हैं, तो एक महत्वपूर्ण कदम उठाया जा रहा है। शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हम "सहकार से समृद्धि" के दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ रहे हैं।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article