IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

मुख्यमंत्री Bhupendra Patel ने गुजरात में चिप विनिर्माण जल्द शुरू करने का किया ऐलान

06:16 PM Jul 19, 2024 IST
Advertisement

Bhupendra Patel: गुजरात सरकार ने सेमीकंडक्टर क्षेत्र के लिए अलग से नीति लायी है, जिसको लेकर मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने यह बताया कि राज्य में जल्द ही चिप निर्माण शुरू होगा।

Highlights

Bhupendra Patel ने 'सेमीकनेक्ट कॉन्फ्रेंस 2024' का किया उद्घाटन

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल(Bhupendra Patel) ने शुक्रवार को यहां महात्मा मंदिर कन्वेंशन सेंटर में एक दिवसीय 'गुजरात सेमीकनेक्ट कॉन्फ्रेंस 2024' का उद्घाटन करने के मौके पर यह बात कही। उन्होंने भरोसा दिया कि उनकी सरकार उद्योग को सभी जरूरी मदद देगी। माइक्रोन टेक्नोलॉजी, टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स और सीजी पावर ने इस सम्मेलन के लिए राज्य सरकार के साथ सहयोग किया है। ये सभी कंपनियों गुजरात में अपने सेमीकंडक्टर संयंत्र स्थापित कर रही हैं।

सेमीकंडक्टर को एकीकृत सर्किट या माइक्रोचिप्स भी कहा जाता है और यह इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का एक जरूरी घटक है। इनका इस्तेमाल संचार, सैन्य प्रणालियों, स्वास्थ्य सेवा, कंप्यूटिंग, परिवहन, स्वच्छ ऊर्जा और कई अन्य क्षेत्रों में किया जाता है।

भूपेंद्र पटेल ने क्षेत्र में निवेश करने वालों को दिया भरोसा

भूपेंद्र पटेल(Bhupendra Patel) ने अपने संबोधन में इस क्षेत्र में निवेश करने के इच्छुक लोगों को भरोसा दिया कि उनकी सरकार राज्य में चिप निर्माण सुविधाओं के लिए सभी जरूरी मदद देगी। उन्होंने कहा, ''गुजरात सेमीकंडक्टर क्षेत्र के लिए अलग से नीति लागू करने वाला पहला भारतीय राज्य है। इसके 2020 में लागू होने के कुछ महीनों के भीतर माइक्रोन टेक्नोलॉजी ने गुजरात में एक चिप निर्माण संयंत्र स्थापित करने का निर्णय लिया। हमने उन्हें सिर्फ एक सप्ताह में साणंद में जमीन आवंटित कर दी।''


गुजरात में जल्द ही चिप निर्माण शुरू हो जाएगा- भूपेंद्र पटेल

भूपेंद्र पटेल ने कहा कि गुजरात सेमीकंडक्टर कंपनियों के लिए धोलेरा विशेष निवेश क्षेत्र (एसआईआर) में सुविधाएं दे रहा है। उन्होंने कहा, ''मुझे भरोसा है कि गुजरात में जल्द ही चिप निर्माण शुरू हो जाएगा। हम इस क्षेत्र के लिए कार्यबल तैयार करने पर भी काम कर रहे हैं।''

(शीर्षक को छोड़कर, यह कहानी पंजाब केसरी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से प्रकाशित हुई है )

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article