India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पंजाब में AAP को बड़ा झटका, अमृतसर के पूर्व डिप्टी मेयर बीजेपी में शामिल

11:03 AM May 08, 2024 IST
Advertisement

AAP: पंजाब में आम आदमी पार्टी (AAP) के लिए एक बड़ा झटका, अमृतसर के पूर्व डिप्टी मेयर अविनाश जॉली ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया और लोकसभा चुनाव के बीच मंगलवार को अमृतसर में भाजपा में शामिल हो गए। एक्स पर एक पोस्ट में, भाजपा के राष्ट्रीय सचिव नरिंदर सिंह ने लिखा, "अमृतसर के पूर्व डिप्टी मेयर अविनाश जॉली अपने सैकड़ों समर्थकों के साथ पंजाब के अमृतसर में भाजपा में शामिल हुए।" पंजाब में 13 सीटों के लिए एक ही चरण में मतदान होगा, सातवें और अंतिम चरण में 1 जून को गुरुदासपुर, अमृतसर, खडूर साहिब, जालंधर, होशियारपुर, नंदपुर साहिब, लुधियाना, फतेहगढ़ साहिब, फरीदकोट, फिरोजपुर में मतदान होगा। , बठिंडा, संगरूर और पटियाला निर्वाचन क्षेत्र।

Highlights:

पंजाब में लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल शुरू

इस बीच, पंजाब में लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करना 7 मई से शुरू हो गया। भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) ने शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव सुनिश्चित करने के लिए पंजाब की 13 सीटों के लिए सामान्य और पुलिस पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की है। पंजाब सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि ये अधिकारी 14 मई से अपनी जिम्मेदारियां संभालेंगे। पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) सिबिन सी ने कहा कि विभिन्न राज्यों के 13 आईएएस अधिकारियों को सामान्य पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है, जबकि सात आईपीएस अधिकारियों को पुलिस पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया है। उनकी भूमिका चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता के संबंध में ईसीआई के नियमों और निर्देशों का पालन सुनिश्चित करना है।

पंजाब में अकेले चुनाव लड़ रही AAP

विशेष रूप से, आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस, हालांकि विपक्षी इंडिया गुट में भागीदार हैं, ने राज्य में एक-दूसरे के साथ किसी भी सीट-बंटवारे समझौते में प्रवेश नहीं करने का फैसला किया है। 2019 के पिछले लोकसभा चुनावों में, कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए गठबंधन ने 40.6 प्रतिशत वोट शेयर के साथ आठ सीटें हासिल कीं, जबकि एनडीए 9.7 प्रतिशत वोट शेयर के साथ चार सीटें हासिल करने में कामयाब रहा। आप ने पहली बार खेलते हुए एक सीट हासिल की। 2014 के लोकसभा चुनाव में शिरोमणि अकाली दल (SAD) और AAP को 4-4 सीटें मिलीं, जबकि कांग्रेस को 3 सीटें मिलीं। भाजपा केवल दो सीटें हासिल करने में सफल रही। आम चुनाव के तीसरे चरण में मंगलवार को 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 93 लोकसभा सीटों के लिए मतदान संपन्न हुआ। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article