IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

BJP : दिसंबर तक नए राष्ट्रीय अध्यक्ष की नियुक्ति करेगी भाजपा

02:40 PM Jul 14, 2024 IST
Advertisement

BJP : भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल समाप्त हो गया है। हालांकि उनका कार्यकाल जून 2024 तक बढ़ा दिया गया था, लेकिन अब उन्हें सरकार में महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। नतीजतन, भाजपा अब नए अध्यक्ष की तलाश में है। भाजपा का लक्ष्य इस साल दिसंबर तक नए राष्ट्रीय अध्यक्ष की नियुक्ति करना है।

Highlight : 

नए राष्ट्रीय अध्यक्ष की नियुक्ति करेगी भाजपा

इस पद के लिए चुनाव प्रक्रिया 1 अगस्त से शुरू होगी। राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव से पहले जिला और राज्य इकाइयों को मजबूत करने के साथ-साथ व्यापक सदस्यता अभियान चलाया जाएगा। भाजपा के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया 1 अगस्त से शुरू होगी। शुरुआत में सदस्यता अभियान चलाया जाएगा, जो 15 सितंबर तक चलेगा। इसके बाद 16 सितंबर से 30 सितंबर तक सक्रिय सदस्यता अभियान चलेगा। 1 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक सक्रिय सदस्यता का सत्यापन किया जाएगा।

प्रदेश अध्यक्षों के लिए चुनाव प्रक्रिया 1 दिसंबर से शुरू होगी

भाजपा पार्टी के संविधान के अनुसार, प्रत्येक सदस्य को हर नौ साल में अपनी सदस्यता का नवीनीकरण कराना अनिवार्य है। इस वर्ष सदस्यता अभियान के तहत प्रधानमंत्री, पार्टी अध्यक्ष और सभी पार्टी नेताओं को अपनी सदस्यता का नवीनीकरण कराना होगा। 1 नवंबर से 15 नवंबर तक भाजपा मंडल अध्यक्षों के लिए चुनाव कराएगी। इसके बाद 16 नवंबर से 30 नवंबर तक जिला अध्यक्षों के चुनाव होंगे। भाजपा के सूत्रों से पता चलता है कि मंडल और जिला अध्यक्ष चुनाव के बाद राज्य परिषद और केंद्रीय परिषद के सदस्यों का चुनाव होगा। इन चुनावों के बाद ही प्रदेश अध्यक्षों के चयन की प्रक्रिया शुरू होगी। प्रदेश अध्यक्षों के लिए चुनाव प्रक्रिया 1 दिसंबर से शुरू होगी।


BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल हुआ समाप्त

50 फीसदी राज्यों में चुनाव पूरे होने के बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव की आधिकारिक प्रक्रिया शुरू होगी। यह व्यवस्थित और चरणबद्ध दृष्टिकोण सुनिश्चित करता है कि भाजपा का संगठनात्मक ढांचा मजबूत है और नेतृत्व परिवर्तन के लिए तैयार है। आगामी चुनाव पार्टी के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि यह भविष्य की राजनीतिक चुनौतियों और अवसरों के लिए तैयारी कर रही है। गौरतलब है कि नड्डा को राज्यसभा में सदन का नेता नियुक्त किया गया है। नड्डा गुजरात से राज्यसभा सांसद चुने गए और 2024 के लोकसभा चुनावों के बाद मोदी 3.0 कैबिनेट में स्वास्थ्य, रसायन और उर्वरक विभाग संभालेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article