India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Bomb Threats in Mumbai: मुंबई के 50 से ज्यादा हॉस्पिटल, कॉलेज और BMC हेड क्वार्टर को बम से उड़ाने की धमकी, देशभर में आ रहे ईमेल के पीछे आखिरी कौन?

01:02 AM Jun 19, 2024 IST
Advertisement

Bomb Threats in Mumbai: देशभर की अलग-अलग संस्थाओं, एयरपोट्स, अस्पताल और स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकियों का सिलसिला खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। लगातार मिल रहे धमकी भरे ईमेल्स के पीछे आखिर कौन है, इसका पता लगाने के लिए सुरक्षा एजेंसियां अपनी पूरी ताकत का इस्तेमाल कर रही है। इसी क्रम में आज यानी मंगलवार को मुंबई में 50 से ज्यादा हॉस्पिटल, कॉलेज और बीएमसी हेड क्वार्टर को बम से उड़ाने के धमकी भरे इमेल मिलने से हड़कंप मच गया। खबर के मुताबिक, सारे धमकी भरे ईमेल एक ही आईडी-Beeble.com से आए थे। इस वेबसाइट का सर्वर साइप्रस में लोकेटेड था। मेल में हॉस्पिटल के बेड के नीचे और बाथरूम में बम लगाए होने की धमकी दी थी। फिलहाल पुलिस मामले की गंभीरता से जांच में जुटी है।

जानकारी के मुताबिक मुंबई में जसलोक हॉस्पिटल, रहेजा हॉस्पिटल, सेवन हिल हॉस्पिटल, कोहिनूर हॉस्पिटल, केईएम हॉस्पिटल, जेजे हॉस्पिटल, सेंट जॉर्ज हॉस्पिटल समेत 50 से ज्यादा अस्पतालों को बम से उड़ाने की धमकी मिली है। धमकी भरे ईमेल 17 जून को वीपीएन नेटवर्क का इस्तेमाल कर भेजे गए हैं। मेल भेजने वाले की पहचान और धमकी का मकसद अभी तक पता नहीं चल पाया है। वहीं मुंबई पुलिस सूत्रों ने बताया कि ईमेल भेजने वाले ने अपने ईमेल में दावा किया कि अस्पतालों के बिस्तरों के नीचे और बाथरूम में बम लगाए गए हैं और वे अस्पतालों को नष्ट कर देंगे।

कॉलेज में भी आया धमकी भरा ईमेल
एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, अस्पतालों के अलावा मुंबई के हिंदुजा कॉलेज ऑफ कॉमर्स को बम से उड़ाने की धमकी वाला एक फर्जी ईमेल भी संस्थान को मिला था। स्थानीय पुलिस और बम निरोधक दस्ता ने मौके पर पहुंचकर जांच की लेकिन कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला। एएनआई ने पुलिस के हवाले से कहा, मुंबई का वीपी रोड पीएस इस मामले की जांच कर रहा है। पुलिस ने बताया धमकी भरा ईमेल करने वाले का अभी तक कुछ पता नही चल पाया है। पुलिस यह भी पता लगा रही है की इस तरह के धमकी भरे ईमेल करने वाले का इस ईमेल करके के पीछे का क्या मकसद था।

41 एयरपोर्ट्स को भी बम से उड़ाने की धमकी
वहीं देश के 41 हवाई अड्डों को भी मंगलवार को बम की धमकी वाले ईमेल मिले। इसके बाद सुरक्षा एजेंसियों ने हवाई अड्डों कोई घंटों तक खंगाला। कई विमानों की भी जांच की गई। इनमें चेन्नई, पटना और जयपुर समेत 41 हवाई अड्डे शामिल हैं, जिससे अधिकारियों को तत्काल हरकत में आना पड़ा और उचित कदम उठाने पड़े। हवाईअड्डों को मिलने वाले ईमेल में लगभग एक ही बात लिखी हुई थी, ‘हैलो, एयरपोर्ट में विस्फोटक छिपाया गया है. बम जल्द ही फट जाएंगे। आप सभी मर जाएंगे.’ सूत्रों के मुताबिक ये ई-मेल अपराह्न करीब 12.40 बजे हवाई अड्डों पर ‘एक्सहुम्डयू888’ नामक ई-मेल आईडी से प्राप्त हुए। इन फर्जी धमकी भरे ई-मेल के पीछे ‘केएनआर’ नामक एक ऑनलाइन समूह का हाथ होने का संदेह है। उन्होंने बताया कि समूह ने कथित तौर पर एक मई को दिल्ली-एनसीआर के कई स्कूलों को इसी तरह के ई-मेल भेजे थे।

BMC हेड क्वार्टर को मिला धमकी भरा ईमेल
अस्पताल और कॉलेज ही नहीं बल्कि बीएमसी के हेड क्वाटर के पास भी धमकी का मेल आया। ईमेल करने वाले ने हेड क्वॉटर को बम से उड़ाने की धमकी दी। पुलिस ने बीएमसी हेड क्वार्टर की जांच की लेकिन पुलिस को कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला। इस मामले में पुलिस अज्ञात ईमेल करने वाले शख्स के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर रही है।

Advertisement
Next Article