India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

BSF Raising Day: गृह मंत्री अमित शाह कल BSF के 59वें स्थापना दिवस में होंगे शामिल

01:59 PM Nov 30, 2023 IST
Amit shah
Advertisement

BSF Raising Day : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 1 दिसंबर को झारखंड के हज़ारीबाग़ में Border Security Force के 59वें स्थापना दिवस कार्यक्रम में भाग लेंगे। अधिकारियों के मुताबिक, गृह मंत्री के गुरुवार शाम तक झारखंड की राजधानी रांची पहुंचने की उम्मीद है। शाह हज़ारीबाग पहुंचते ही BSF के शीर्ष अधिकारियों से बातचीत करेंगे। गृह मंत्री 1 दिसंबर की सुबह हज़ारीबाग़ के रानी झाँसी परेड ग्राउंड प्रशिक्षण केंद्र और स्कूल में स्थापना दिवस कार्यक्रम में भाग लेंगे। रानी झाँसी परेड ग्राउंड प्रशिक्षण केंद्र BSF का सबसे पुराना प्रशिक्षण केंद्र है और हज़ारीबाग़ के मेरू में स्थित है, जहाँ यह समारोह पहली बार आयोजित किया जा रहा है।

गृह मंत्री मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम में शामिल होंगे

BSF ने कहा कि गृह मंत्री ने मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सहमति दे दी है और वह औपचारिक परेड की सलामी लेंगे और सुबह 11 बजे के आसपास बल को संबोधित करेंगे। कार्यक्रम के अनुसार, गृह मंत्री को कार्यक्रम में दो घंटे से अधिक समय बिताना है, जिसमें औपचारिक परेड में सलामी, बीएसएफ कर्मियों को संबोधित करना, प्रदर्शन और सांस्कृतिक कार्यक्रम और हथियार प्रदर्शनी और फोटो गैलरी का दौरा शामिल है।

1 दिसंबर को BSF मनाता है स्थापना दिवस

BSF, जो लगभग 2.5 लाख कर्मियों की ताकत के साथ दुनिया का सबसे बड़ा सीमा सुरक्षा बल है, हर साल 1 दिसंबर को अपना स्थापना दिवस(BSF Raising Day) मनाता है। भारत-पाकिस्तान और भारत-बांग्लादेश सीमा की रक्षा के लिए नियुक्त, बीएसएफ देश का एकमात्र बल है जिसकी युद्धकाल के साथ-साथ शांतिकाल में भी स्पष्ट रूप से परिभाषित भूमिका है। बल ने सीमा पर शांति सुनिश्चित करते हुए युद्ध और शांति के समय में उसे सौंपे गए हर कार्य को सफलतापूर्वक पूरा करने में अपनी क्षमता साबित की है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article