IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Budget 2024: मोदी 3.0 का पहला बजट आज, बजट में इन क्षेत्रों पर रहेगा फोकस; इन सेक्टर्स को मिलेगा तोहफा?

04:06 AM Jul 23, 2024 IST
Advertisement

Budget 2024: संसद का मानसून सत्र 22 जुलाई से शुरू हो चुका है और ये 12 अगस्त तक चलेगा। इसी बीच आज सुबह 11 बजे केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) मोदी कार्यकाल 3.0 का पहला बजट पेश करेंगी। वित्त वर्ष 2024-25 (अप्रैल, 2024 से मार्च, 2025) का पूर्ण बजट उनका लगातार सातवां बजट होगा। वहीं, निर्मला सीतारमण पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई का रिकॉर्ड तोड़ेंगी। हालांकि, सबसे अधिक बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड अब भी देसाई के पास ही है, जिन्होंने 1959 से 1964 के बीच लगातार पांच पूर्ण बजट और एक अंतरिम बजट पेश किया था।

राष्ट्रपति के अभिभाषण से भी ये संकेत मिला था कि यह बजट विकसित भविष्य की नींव रखने वाला होगा। राष्ट्रपति ने अपने भाषण में कहा था कि यह बजट सरकार की दूरगामी नीतियों और भविष्य के विजन का प्रभावी दस्तावेज होगा. कहा जा रहा है कि यह बजट 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का रोड मैप देगा, जो भारत को पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का खाका भी तैयार करेगा।

अर्थशास्त्रियों का मानना है कि इस सप्ताह पेश होने वाले आम बजट में नई पेंशन प्रणाली और आयुष्मान भारत जैसी सामाजिक सुरक्षा से जुड़ी योजनाओं को लेकर कुछ घोषणाएं हो सकती हैं। हालांकि, आयकर के मामले में राहत की उम्मीद कम है। उनका यह भी कहना है कि अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए बुनियादी ढांचे पर जोर, ग्रामीण और कृषि संबंधी आवंटन बढ़ने और सूक्ष्म तथा लघु उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाये जाने की संभावना है।

इंफ्रास्ट्रक्चर और खेती पर हो सकता है फोकस
खबरों के मुताबिक, आने वाले बजट में सरकार का फोकस पूंजीगत खर्चों पर रहेगा। यानी सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर और कृषि पर खास फैसले लेंगी। उम्मीद की जा रही है कि मोदी सरकार इस बार के बजट में किसानों की सम्मान निधि, पीएम किसान योजना को लेकर कुछ बड़ा ऐलान भी कर सकती है।

पीएम आवास का बढ़ सकता है फंड
वित्त मंत्री अपने इस बजट में पीएम आवास योजना के लिए फंड्स को और ज्यादा बढ़ाने का भी ऐलान कर सकती हैं। पीएम किसान योजना के तहत किसानों को साल में में जो 6000 दिया जाता है, उसमें कुछ बढ़ोतरी संभव है।

मिडिल क्लास पर हो सकता है फोकस
पीएम मोदी ने 7 जून को अपने संबोधन में कहा था कि मिडिल क्लास देश के विकास का चालक है। उनकी भलाई और सुविधा हमारी प्राथमिकता है। मोदी ने कहा था कि मिडिल क्लास कैसे कुछ बचत कर सके और उनकी जिंदगी को और कैसे आसान बनाया जा सके, इस दिशा में हम नीति बनाएंगे। इससे संकेत मिलता है कि सरकार बजट में मिडिल क्लास को कुछ राहत दे सकती है।

Advertisement
Next Article