IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Budget 2024 : केंद्रीय बजट के खिलाफ इंडिया ब्लॉक ने संसद में किया विरोध प्रदर्शन

11:49 AM Jul 24, 2024 IST
Advertisement

Budget 2024 : विपक्षी इंडिया ब्लॉक के सांसदों ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा मंगलवार को पेश किए गए केंद्रीय बजट के खिलाफ बुधवार को संसद परिसर में विरोध प्रदर्शन किया। इंडिया ब्लॉक के नेताओं ने 'विपक्ष विरोधी कुर्सी बचाओ बजट मुर्दा बाद' के नारे लगाए और संसद भवन में तख्तियां लेकर विरोध प्रदर्शन किया, जिसमें दावा किया गया कि बजट 'भेदभावपूर्ण' प्रकृति का है। बता दें कि, विपक्ष के नेता राहुल गांधी, कांग्रेस सांसद सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल, समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव, टीएमसी सांसद डोला सेन विरोध प्रदर्शन में भाग लेते देखे गए।

Highlight : 

संसद भवन में तख्तियां लेकर किया विरोध प्रदर्शन

कांग्रेस प्रमुख खड़गे ने विरोध प्रदर्शन के दौरान मीडिया से बात करते हुए कहा, यह एक धोखेबाज़ बजट है और यह अन्याय है... बजट पर सामान्य चर्चा में भाग लेने के सवाल पर खड़गे ने कहा, हम विरोध करेंगे और फिर देखेंगे। इससे पहले मंगलवार को कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर इंडिया ब्लॉक के फ्लोर लीडर्स की बैठक हुई। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा, इस साल के केंद्रीय बजट ने बजट की अवधारणा को पहले ही नष्ट कर दिया है। उन्होंने अधिकांश राज्यों के साथ पूरी तरह से भेदभाव किया है। इसलिए इंडिया गठबंधन की बैठक इस बात पर हुई कि इसका विरोध कैसे किया जाए।

बजट 'भेदभावपूर्ण' प्रकृति का है- इंडिया ब्लॉक के नेता

बैठक के बाद कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा कि वे विरोध करेंगे क्योंकि सरकार ने 'भाजपा का बजट' पेश किया है। उन्होंने कहा, हमने बजट पर चर्चा की। जहां भी गैर-भाजपा सरकार है, वहां बजट को ब्लैक आउट कर दिया गया है। विकास के नाम पर कुछ नहीं है। हम इस बारे में कल संसद में विरोध प्रदर्शन करेंगे। हम संसद के अंदर भी अपनी आवाज उठाएंगे। यह भाजपा का बजट नहीं है, यह पूरे देश का बजट है, लेकिन उन्होंने इसे भाजपा का बजट बताकर पेश किया है।

विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने वित्त मंत्री पर खोखले वादे करने का लगाया आरोप

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को केंद्रीय बजट 2024-25 की आलोचना करते हुए वित्त मंत्री पर खोखले वादे करने का आरोप लगाया। मल्लिकार्जुन खड़गे ने एक्स पर ट्वीट किया, मोदी सरकार का 'नकलची बजट' कांग्रेस के न्याय एजेंडे की भी ठीक से नकल नहीं कर सका! मोदी सरकार का बजट अपने गठबंधन सहयोगियों को धोखा देने के लिए आधी-अधूरी रेवड़ियाँ बाँट रहा है ताकि एनडीए बच जाए। यह 'देश की प्रगति' का बजट नहीं है, यह 'मोदी सरकार बचाओ' का बजट है।'

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी बजट 2024-25 की आलोचना की

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने मंगलवार को कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार जनगणना कराने में विफल रही है और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के मंगलवार के बजट भाषण में दशकीय जनसंख्या जनगणना के लिए धन का उल्लेख नहीं किया गया, जो 2021 में होनी थी। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी केंद्रीय बजट 2024-25 की आलोचना करते हुए इसे राजनीति से प्रेरित, दिशाहीन, जनविरोधी और दूरदर्शिता से रहित बताया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article