IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Budget 2024 : 'कॉरपोरेट घरानों के लिए बनाया गया बजट', राजद ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिलने पर सरकार को घेरा

02:25 PM Jul 23, 2024 IST
Advertisement

Budget 2024 : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को लोकसभा में आम बजट पेश किया। इसमें बिहार को सड़क, स्वास्थ्य के साथ बाढ़ नियंत्रण को लेकर कई सौगात दी गई है। राजद विधायक वीरेंद्र ने कहा कि पेश किये गए बजट में बिहार को कुछ लाभ नहीं मिला है। किसानों, मजदूरों के लिए कोई बड़ा ऐलान नहीं किया गया है। केवल और केवल कॉरपोरेट घरानों को ध्यान में रखते हुए बजट बनाया गया है।

Highlight : 

बिहार के साथ सौतेलापन हुआ है- राजद

भाजपा विधायक लखेंद्र पासवान ने कहा कि बजट में बिहार के बुनियादी ढांचे का ख्याल रखा गया है। हम प्रधानमंत्री मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को धन्यवाद देना चाहेंगे, जिन्होंने पहले ही बिहार को 8 मंत्री देकर बड़ा सहयोग किया है और बजट में हमारे राज्य का ख्याल रखा है। राजद विधायक वीरेंद्र ने कहा, बिहार के साथ सौतेलापन हुआ है। हम संसद से लेकर सड़क तक विशेष राज्य की मांग उठाते रहेंगे। पैकेज से काम नहीं चलेगा, बिहार को विशेष राज्य का दर्जा हमारी मांग है। उन्होंने कहा कि पेपर लीक बिल बिहार में लागू होना चाहिए और इसका समर्थन विपक्षी दलों को भी करना चाहिए। इस बिल के लागू होने से निश्चित तौर पर छात्रों को लाभ होगा।

बजट में बिहार में चार नए एक्सप्रेस वे बनाने का प्रस्ताव

वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुए कहा कि हम नेपाल की तरफ से बाढ़ नियंत्रण के लिए काम करेंगे। हमारी सिंचाई की परियोजनाएं हैं, उसे वित्तीय समर्थन देंगे। इसमें 11,500 करोड़ रुपए का आवंटन किया जाएगा। गया के विष्णुपद मंदिर और बोधगया के महाबोधि मंदिर में धार्मिक पर्यटन विकसित किया जाएगा। नालंदा को भी पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए केंद्र सरकार सहायता देगी। बजट में बिहार में चार नए एक्सप्रेस वे बनाने के प्रस्ताव दिए गए हैं। आम बजट में बिहार में सड़क प्रोजेक्ट के लिए 26,000 करोड़ के पैकेज की घोषणा की गई। इसके अलावा 21,000 करोड़ के पावर प्लांट का भी ऐलान किया गया। केंद्र सरकार ने पटना से पूर्णिया के बीच एक्सप्रेस वे बनाने के लिए फंड देने का ऐलान किया है।

बक्सर से भागलपुर के बीच बनेगा हाईवे

इसके अलावा बक्सर से भागलपुर के बीच हाईवे बनाया जाएगा। साथ ही बोधगया से राजगीर, वैशाली होते हुए दरभंगा तक हाईवे बनेगा। बक्सर में गंगा नदी पर दो लेन का एक पुल भी बनाया जाएगा। केंद्र सरकार बिहार में कई एयरपोर्ट, मेडिकल कॉलेज और स्पोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर की स्थापना करेगी। पीरपैंती में 2,400 मेगावाट का पावर प्लांट स्थापित किया जाएगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article