India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

गुजरात में बुलेट ट्रेन परियोजना : आठ स्टेशनों का निर्माण कार्य सफलतापूर्वक संपन्न

10:03 AM Sep 19, 2024 IST
Advertisement

गुजरात : गुजरात में बुलेट ट्रेन परियोजना के तहत आठ स्टेशनों का शिलान्यास कार्य सफलतापूर्वक पूरा हो गया है। बुलेट ट्रेन परियोजना निदेशक प्रमोद शर्मा ने इस महत्वपूर्ण विकास की जानकारी देते हुए कहा कि बुलेट ट्रेन तकनीक भारत में आ चुकी है और 'मेक इन इंडिया' पहल के माध्यम से इस परियोजना को आगे बढ़ाया जा रहा है। शर्मा ने कहा, यह हमारा कर्तव्य है कि हम मीडिया को बताएं कि हम क्या कर रहे हैं...हमें इसके माध्यम से सकारात्मकता और समर्थन मिलता है। उन्होंने कहा कि यह परियोजना न केवल परिवहन क्षेत्र में सुधार लाएगी, बल्कि यह देश के आर्थिक विकास में भी योगदान देगी।

Highlight : 

  • गुजरात में बुलेट ट्रेन के आठ स्टेशनों का शिलान्यास कार्य पूरा
  • बुलेट ट्रेन तकनीक को  'मेक इन इंडिया' पहल के तहत विकसित करने का लक्ष्य
  • स्वदेशी निर्माण को मिलेगा बढ़ावा 

गुजरात में बुलेट ट्रेन के आठ स्टेशनों का शिलान्यास कार्य पूरा

इस महीने की शुरुआत में, नेशनल हाई-स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) ने बताया कि मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन कॉरिडोर के साथ शोर अवरोधकों की स्थापना का काम चल रहा है। ये ध्वनि अवरोधक रेल संचालन के दौरान उत्पन्न शोर को कम करने के लिए बनाए गए हैं। शोर अवरोधक कंक्रीट के पैनल हैं, जो लगभग 2 मीटर ऊंचे और 1 मीटर चौड़े हैं, और प्रत्येक का वजन लगभग 830-840 किलोग्राम है।

इससे पहले 31 जुलाई को, रेल, सूचना और प्रसारण और इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए आवश्यक भूमि का पूर्ण अधिग्रहण किया गया है। उन्होंने कहा, अब तक 350 किलोमीटर पियर फाउंडेशन, 316 किलोमीटर पियर निर्माण, 221 किलोमीटर गर्डर कास्टिंग और 190 किलोमीटर गर्डर लॉन्चिंग का काम पूरा हो चुका है।

इसके अलावा, लगभग 21 किलोमीटर लंबी अंडरसी टनल का काम भी शुरू हो चुका है। एनएचएसआरसीएल के एक पूर्व बयान के अनुसार, नर्मदा नदी पर 1.4 किलोमीटर लंबे पुल का निर्माण भी तेजी से आगे बढ़ रहा है। यह पुल परियोजना के गुजरात खंड में सबसे लंबा नदी पुल होगा, जिसे कुएं की नींव पर बनाया जा रहा है।

इस पुल में 25 कुओं की नींव होगी, जिनमें से पांच की गहराई 70 मीटर से अधिक होगी। सबसे गहरा कुआं 77.11 मीटर गहरा है, और चार कुएं कुतुब मीनार से ऊंचे होंगे, जो 72.5 मीटर ऊंचा है। बुलेट ट्रेन परियोजना भारत में आधुनिक परिवहन प्रणाली की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो न केवल यात्रा की गति को बढ़ाएगी, बल्कि आर्थिक गतिविधियों को भी गति प्रदान करेगी। यह परियोजना भारत को वैश्विक परिवहन मानचित्र पर एक प्रमुख स्थान दिलाने में मदद करेगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article