India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

चुनाव के दौरान 8890 करोड़ रुपये की नकदी, ड्रग, अन्य सामग्री जब्त, कर्नाटक सबसे अव्वल

11:01 PM May 18, 2024 IST
Advertisement

Election Raid: चुनाव आयोग ने शनिवार को बताया कि लोक सभा चुनाव की इस समय चल रही चुनाव प्रक्रिया को धन-प्रलोभन से मुक्त रखने के प्रचुनाव के दौरान 8890 करोड़ रुपये की नकदी, ड्रग, अन्य सामग्री जब्तयास के तहत देश भर में अब तक कुल 8,890 करोड़ की नकदी और अन्य सामग्री जब्त की गयी है।

Highlights:

आयोग ने एक विज्ञप्ति में कहा कि उसकी सतर्कता के चलते अब तक 849.15 करोड़ रुपये नकद सहित कुल 8889.74 करोड़ रूपये की नकदी, शराब ड्रग और महंगी धातु तथा उपहार की सामग्रियों की जब्ती की गयी है।

मादक पदार्थ भी शामिल

आयोग ने कहा है कि यह जब्ती जल्दी ही नौ हजार करोड़ रुपये से ऊपर पहुंच सकती है। जब्त की गयी कुल वस्तुओं और नकदी में 45 प्रतिशत हिस्सा विभिन्न मादक दवाओं (ड्रग) का है। आयोग ने कहा है कि सूचना पर आधारित समन्वित कार्रवाई और निरंतर सतर्कता से इस बार चुनाव के दौरान जब्त की गयी नकदी और अन्य सामग्रियों का मूल्य अभूतपूर्व है।

1200 करोड़ से अधिक मूल्य के धातु किया गए जब्त

विज्ञप्ति के अनुसार, सात चरणों में कराये जा रहे लोक सभा चुनाव के दौरान अब तक 814.85 करोड़ रुपये की 5,39,74,193.43 लीटर शराब, 3958.85 करोड़ रुपये के ड्रग, 1260.33 करोड़ रुपये की कीमती धातुओं और 2006.56 करोड़ रुपये की मुफ्त बांटे जाने वाली वस्तुयें शामिल हैं।

सबसे ज्यादा जब्ती कर्नाटक में

लोक सभा चुनाव के साथ-साथ अरुणाचल प्रदेश, आन्ध, प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम विधान सभा के चुनाव भी कराये जा रहे हैं। आयोग द्वारा जी गयी जानकारी के अनुसार, सर्वाधिक 92 करोड़ की नकदी कर्नाटक में पकड़ गयी है और कर्नाटक में ही सर्वाधिक 1.47 करोड़ लीटर से अधिक शराब जब्त की गयी है।

 

(शीर्षक को छोड़कर, यह कहानी पंजाब केसरी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से प्रकाशित हुई है )

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article