IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

NEET question paper leak मामले में 4 मेडिकल छात्रों समेत 5 की CBI रिमांड

02:48 AM Jul 19, 2024 IST
Advertisement

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की बिहार में पटना स्थित एक विशेष अदालत ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) से आयोजित राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) 2024 के प्रश्न पत्र लीक मामले में आज चार मेडिकल छात्रों समेत पांच अभियुक्तों को चार दिनों की पुलिस रिमांड पर हिरासती पूछताछ के लिए सीबीआई को सौंपे जाने का आदेश दिया।
सभी पांच अभियुक्तों को चार दिनों की पुलिस रिमांड पर
सीबीआई ने इस मामले मे गिरफ्तार किए गए एक बिचौलिए सुरेन्द्र कुमार और चार मेडिकल छात्रों चंदन सिंह, सानू, राहुल आनंद और करम जैन को आज विशेष प्रभारी न्यायिक दंडाधिकारी के समक्ष पेश किया, जहां उन्हें न्यायिक हिरासत में लिया गया। उसके बाद सीबीआई ने एक आवेदन दाखिल कर इन अभियुक्तों से हिरासती पूछताछ के लिए पुलिस रिमांड पर दिए जाने की प्रार्थना की। विशेष अदालत ने प्रार्थना स्वीकार करते हुए इन सभी पांच अभियुक्तों को चार दिनों की पुलिस रिमांड पर हिरासती पूछताछ के लिए सीबीआई को सौंपे जाने का आदेश दिया।
जानिए ! क्या है पूरा मामला
गौरतलब है कि केन्द्र सरकार के आदेश के बाद सीबीआई ने इस मामले में पटना के शास्त्रीनगर थाना में दर्ज प्राथमिकी संख्या 358/2024 के आधार पर 23 जून 2024 को अपनी प्राथमिकी आरसी 224/2024 भारतीय दंड विधान की धारा 120 बी, 406, 407, 408 और 409 के तहत दर्ज की है और मामले का अनुसंधान अपने हाथ में ले लिया है। विशेष अदालत में यह मामला आरसी 6 ई/ 2024 के रूप में दर्ज किया गया है।
नीट 2024 की परीक्षा 05 मई 2024 को पूरे देश में एक साथ आयोजित की गई थी। पटना के विभिन्न विद्यालयों में भी परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे। इसी दौरान पटना के शास्त्रीनगर थानाध्यक्ष अमर कुमार ने उक्त परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक होने के आरोप में एक प्राथमिकी भारतीय दंड विधान की धारा 407, 408, 409 और 120 बी के तहत शास्त्री नगरथाना कांड संख्या 358/2024 के रूप में स्वलिखित बयान के आधार पर दर्ज कराई थी। बाद में मामला आर्थिक अपराध ईकाई को सौंप दिया गया था। इस मामले में पटना पुलिस ने कुल 18 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा है।
पूर्व में गिरफ्तार किए गए 13 लोगों में पटना के दानापुर का आयुष राज, रोहतास निवासी बिट्टू कुमार, दानापुर निवासी अखिलेश कुमार, समस्तीपुर निवासी सिकंदर यादवेंदु, पटना के नेपाली नगर निवासी आशुतोष कुमार, पटना के ही एकंगरसराय क्षेत्र निवासी रोशन कुमार, गया जिले का नीतीश कुमार, समस्तीपुर का अनुराग यादव, रांची का अभिषेक कुमार, गया के बाराचट्टी क्षेत्र का निवासी शिवनंदन कुमार, रांची का अवधेश कुमार, पटना का अमित आनंद और समस्तीपुर की एक महिला रानी कुमारी शामिल है। बाद में पटना पुलिस ने देवघर जिले के एक फार्म हाउस से पांच लोगों को गिरफ्तार किया था, जिसमें चिंटू उर्फ बलदेव, मुकेश, पंकु, परमजीत और राजीव शामिल है।
जांच हाथ में लेने के बाद सीबीआई ने इस मामले में आशुतोष, मुकेश, डॉ. एहसान उल हक, मोहम्मद इम्तियाज, मोहम्मद जमालुद्दीन, अमन सिंह, सन्नी कुमार, रंजीत कुमार, रॉकी और राजकुमार सिंह को गिरफ्तार किया था। इन पांच अभियुक्तों सुरेंद, कुमार, चंदन सिंह, सानू, राहुल आनंद और करम जैन की गिरफ्तारी के बाद इस मामले में अब तक गिरफ्तार और न्यायिक हिरासत में लिए गए लोगों की संख्या अब 33 हो गई है।

Advertisement
Next Article